क्या आप जानते है मात्र 15 दिन ये करने से घट जायेगा आपका 10 से 15 किलो वजन, जानने के लिए देखिये पूरी खबर…

क्या आप जानते है मात्र 15 दिन ये करने से घट जायेगा आपका 10 से 15 किलो वजन, जानने के लिए देखिये पूरी खबर...
क्या आप जानते है मात्र 15 दिन ये करने से घट जायेगा आपका 10 से 15 किलो वजन, जानने के लिए देखिये पूरी खबर...

क्या आप जानते है मात्र 15 दिन ये करने से घट जायेगा आपका 10 से 15 किलो वजन, जानने के लिए देखिये पूरी खबर…


Report By- Khushi Sinha


नई दिल्ली: ये तो हम सब ही को पता है की गुनगुना पानी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है, लेकिन गरम पानी में शहद मिलाकर पीने से इसका फायदा बहुत हद तक बढ़ जाता है. गर्म पानी में शहद मिला कर पीने से अच्छी मात्रा में एनर्जी मिलती है और हमारा दिन बेहतर बनता है. आइए आपको बताते हैं इसके फायदे.

गले के इन्फेक्शन में मिलता है आराम

हर दिन गुनगुने पानी में शहद मिलाकर अगर आप पीते है तो गले में मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो जायेगे. और इसके साथ ही खांसी,सर्दी और बुखार जैसी समस्याओं से आपको रहत दिलाने में मदद भी करती है. अगर नाक बंद, नजला, जुकाम है तो गुनगुना पानी पीना सबसे जयादा फायदेमंद होता है. अगर आपको थ्रोट इन्फेक्शन है तो आप गरम पानी और शहद पीये, इससे आराम मिलता है और साथ ही आपको इस परेशानी से छुटकारा भी मिल सकता है.

त्वचा में लाए निखार

गुनगुना पानी और शहद साथ में पीने से शरीर के टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं और इससे त्वचा में निखार भी आता है. गरम पानी रक्त से दूषित पदार्थों को निकालता है जिसके कारण त्वचा में काफी निखार आ जाता है और ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर हो जाती है. गुनगुना पानी और शहद साथ में पीने से बालों की जड़ें भी मजबूत होती हैं. यह आपको तनाव से निपटने में भी मदद करता है.

पाचन सुधारने में मददगार

गुनगुने पानी और शहद को साथ में मिलाकर पीने का सबसे अच्छा फायदा है कि यह पाचन क्षमता को बढ़ाता है और इससे पेट साफ भी रहता है. इससे कब्ज की समस्या दूर होती है. अगर आपका पेट साफ रहेगा तो इससे बीमारियां दूर रहेगी.

वजन कम करने में मददगार

गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से वजन बहुत जल्दी कम होता है. वजन कम करने के लिए काफी लोग सुबह में गर्म पानी में शहद मिलाकर पीते हैं. अगर आप भी अपने वजन को तेजी से कम करना चाहते हैं तो सुबह में गर्म पानी में शहद को मिलाकर पीना शुरू कर दे.

  • https://todayxpress.com
  • 1 COMMENT

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here