घर बैठे कमाएंगे 5000 रुपये, एक बार करना होगा इस सरकारी स्‍कीम में न‍िवेश…

घर बैठे कमाएंगे 5000 रुपये, एक बार करना होगा इस सरकारी स्‍कीम में न‍िवेश...
घर बैठे कमाएंगे 5000 रुपये, एक बार करना होगा इस सरकारी स्‍कीम में न‍िवेश...

घर बैठे कमाएंगे 5000 रुपये, एक बार करना होगा इस सरकारी स्‍कीम में न‍िवेश…


Report By- Khushi Sinha


इस सरकारी स्‍कीम में अकेले आप खुद या पत‍ि-पत्‍नी दोनों म‍िलकर अकाउंट खुलवा सकते हैं. इस योजना में अगर एक बार अपने पैसा जमा किये तो हर महीने फ‍िक्‍स रकम आपके खाते में आते रहेंगे है.

सरकारी स्‍कीमो में न‍िवेश करना हमेशा ही काफ़ी सुरक्ष‍ित रहा है. डाकघर की बहुत सी योजनाएं हैं ज‍िनमें हमे सुरक्ष‍ित न‍िवेश के साथ ही ज्‍यादा र‍िटर्न भी म‍िलता है. आज हम आपको डाकघर की ऐसी ही एक योजना के बारे में बताएंगे, ज‍िसमें एक बार आप न‍िवेश कर गए तो हर महीने अच्‍छी इनकम मिल सकती है. डाकघर की इस स्‍कीम में हमे एकमुश्त पैसे जमा करना होगा, उसके बाद से ही हर महीने पेंशन के रूप में इंटरेस्‍ट का पैसा मिलना शुरू होगा.

5 साल का है मैच्‍योर‍िटी टाइम
डाकघर की इस स्‍कीम में पत‍ि-पत्‍नी म‍िलकर भी अपना खाता खुलवा सकते हैं. और अगर आपकी शादी नहीं हुई तो अकाउंट को आप अकेले ही खुलवा सकते हैं. इस योजना का नाम ‘मंथली सेव‍िंग स्‍कीम’ रखा गया है. इस योजना में एकमुश्‍त पैसा जमा करना होगा तब मैच्‍योर‍िटी टाइम 5 साल होता है.

क‍ितना कर सकते हैं न‍िवेश
इधर न‍िवेश करने पर आपका पैसा सही सलामत और पूरी तरह सुरक्ष‍ित रहता है. इस योजना में म‍िलने वाला र‍िटर्न क‍िसी भी तरह के शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव से काफ़ी अलग होता है. इस योजना में एक व्‍यक्‍त‍ि के नाम पर अध‍िकतम साढ़े 4.5 लाख रुपये का न‍िवेश किया जा सकता हैं. और अगर पति-पत्‍नी का ज्‍वाइंट अकाउंट है तो रकम बढ़कर सीधे 9 लाख रुपये हो जाती है.

हर महीने क‍िस ह‍िसाब से म‍िलेगा पैसा?
इस सरकारी स्‍कीम में 6.6 प्रत‍िशत सालाना तक की ब्‍याज दर है. मतलब अगर अपने आने 9 लाख रुपये जमा क‍िए है तो आपका हर साल का ब्‍याज 59,400 रुपये होगा. और इसे 12 महीने में बांटने पर हर माह 4950 रुपये म‍िलेगे. इस स्‍कीम में क‍िया गया न‍िवेश 5 साल में मैच्‍योर‍ होता है. अगर आप चाहे तो 5 साल पूरे होने पर इसे 5-5 साल के ल‍िए दो बार बढ़ा भी सकते हैं.

प्री-मैच्योर अकाउंट पर क‍ितना म‍िलेगा पैसा?
जैसा क‍ि आपको हम पहले ही बता चुके हैं की इस अकाउंट का मैच्‍योर‍िटी टाइम 5 साल है. लेक‍िन कोई इस अकाउंट को प्री-मैच्योर करता हैं तो 3 साल पर डिपॉजिट अमाउंट का 2 प्रत‍िशत काटकर वापस किया जायेगा. लेक‍िल 3 साल बाद 1 प्रत‍िशत रकम काटकर पैसा आपको वापस कर द‍िया जायेगा.

  • https://todayxpress.com
  • 1 COMMENT

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here