Stock Market Update: Sensex में 1370 अंकों का शानदार उछाल, Share Market का सलाम चुनाव परिणामों को…

Sensex में 1370 अंकों का शानदार उछाल, Share Market का सलाम चुनाव परिणामों को
Sensex में 1370 अंकों का शानदार उछाल, Share Market का सलाम चुनाव परिणामों को

Stock Market Update: Sensex में 1370 अंकों का शानदार उछाल, Share Market का सलाम चुनाव परिणामों को…


Report By- Janamjay Kumar


Stock Market Update: करीब 1 महीने से घरेलू शेयर बाजार गिरावट का शिकार है. चंद सत्रों को छोड़ दें इस दौरान तो ज्यादातर दिन घाटे में रहा है बाजार. हालांकि लंबे समय के बाद इस सप्ताह तेजी देखने को मिली और एक्जिट पोल आने के बाद बाजार की चाल बदली.

Stock Market Update: आज गुरुवार को पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के बाद हो रही गिनती के बीच जोरदार तेजी देखी जा रही है शेयर बाजार में . सेंसेक्स सुबह साढ़े 10 बजे 1354 अंक चढ़कर 55,980 अंक पर कर रहा था कारोबार, जबकि निफ्टी में 381 अंकों की शानदार तेजी है.

दरअसल, बाजार सलाम कर रहा है अभी तक के चुनावी रुझानों को. बाजार में धीरे-धीरे तेजी बढ़ती जा रही है. Axis Bank में इस बढ़त के बीच 7 फीसदी की शानदार तेजी, साढ़े 6 फीसदी टाटा मोटर्स में और 5 फीसदी की तेजी SBI में दर्ज की जा रही है. वही उत्तर प्रदेश में नजर आ रही है बीजेपी की वापसी.

अच्छे है ग्लोबल संकेत

दरअसल, ग्लोबल ट्रेंड से भी आज बाजार को मिल रहा है मजबूत सपोर्ट. इन संकेतों के चलते आज कारोबार की जबरदस्त शुरुआत की बाजार ने और 1200 अंक चढ़ गया खुलते ही.

बाजार मजबूत बना हुआ था प्री-ओपन से ही. प्री-ओपन सेशन में 2.5 फीसदी तक सेंसेक्स चढ़ा हुआ था. मजबूत बना हुआ था एसजीएक्स निफ्टी भी. 1130 अंक से ज्यादा मजबूत होकर 55,800 अंक के आस-पास सुबह के 09:20 बजे सेंसेक्स ट्रेड कर रहा था. इसी तरह 2 फीसदी से ज्यादा चढ़कर 16.650 अंक के पार निकल चुका था निफ्टी.

आपको बता दे की दुनिया भर के शेयर बाजारों में बिकवाली का माहौल बना हुआ है रूस और यूक्रेन के बीच जारी लड़ाई के चलते. इन्वेस्टर्स सहमे हुए हैं अमेरिका के रूस के तेल और गैस पर प्रतिबंध के बाद. यह ट्रेंड साफ दिख रहा है भारत के बाजार में भी क्योंकि लगातार पैसे निकाल रहे हैं एफपीआई. कल बाजार में भले ही देखने को मिली जबरदस्त तेजी, लेकिन करीब 5 हजार करोड़ रुपये की निकासी की थी एफपीआई ने भारतीय बाजार से.

हालांकि रूस और यूक्रेन के बीच पिछले दिन बातचीत के जरिए हल निकलने की उम्मीद बढ़ने से सहारा मिला है बाजार को. बातचीत के लिए तुर्की पहुंच चुके हैं रूस के विदेश मंत्री Sergei Lavrov. आज वह मुलाकात करने वाले हैं यूक्रेन के विदेश मंत्री Dmytro Kuleba से. दोनों विदेश मंत्री पहली बार मुलाकात कर रहे हैं जंग शुरू होने के बाद. इन संकेतों के दम पर 3.4 फीसदी चढ़ गया जापान का निक्की. इसी तरह 1 फीसदी तक मजबूत हो गए ऑस्ट्रेलियाई बाजार. 1.96 फीसदी चीन का शंघाई कंपोजिट तो 1.8 फीसदी की मजबूती में रहा हांगकांग का हैंगसेंग .

  • https://todayxpress.com
  • 1 COMMENT

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here