2022 बजट में भारतीय रेलवे को लेकर बड़ा फैसला…

2022 बजट में भारतीय रेलवे को लेकर बड़ा फैसला...
2022 बजट में भारतीय रेलवे को लेकर बड़ा फैसला...

2022 बजट में भारतीय रेलवे को लेकर बड़ा फैसला…


Report By- Vanshika Singh


नई दिल्ली- भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2022 बजट की घोषणा कर दी है. इस 2022 बजट में भारतीय रेलवे को लेकर भी कई बड़े फैसले किए गए है. आपको बता दें कि आने वाले 3 साल में लगभग 400 नई वंदे भारतीय ट्रेनों को तैयार किया जाएंगा. दरअसल, भारतीय रेलवे दुनिया के सबसे बड़े रेलवे नेटवर्क्स में से एक है. वहीं अब यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा के लिए बीजेपी सरकार ने एक नए प्लान शुरू करने का एलान किया है.

ए कवच तकनीक से लोगों का ट्रेन में सफर बेहद सुरक्षित बनाया जाएगा. इस नए प्लान के जरिए आने वाले दिनों में भारत में 2000 किलोमीटर से ज्यादा का रेलवे नेटवर्क तैयार किया जाएगा. कवच तकनीक असल में एक स्वदेशी तकनीक है, जो यात्रियों की सुविधाए और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए काफी मददगार साबित हो सकती है. इस तकनीक की मदद से ट्रेन की गति में सुधार और ट्रेन दुर्घटनाओं पर कंट्रोल किया जा सकेगा. दरअसल, 2022 के इस बजट में रेल मंत्रालय को 140367.13 करोड़ रुपये सरकार द्वारा आवंटित किए गये है.

यह करोड़ो की रकम पिछले वित्त वर्ष के बजट से 20,311 करोड़ रुपये ज्यादा है. इस कवच तकनीक से पहले भी केंद्र सरकार ने यात्रियों की सुरक्षा के लिए साल 2017 में m-कवच एप को लॉन्च किया था, जिससे यात्रियों को काफी सुरक्षा भी मिली थी. वित्त मंत्री ने 2022-23 बजट पेश करते हुए कहा कि भारत अगले तीन साल में 400 नई और ऊर्जा की विजन से किफायती वंदे भारत ट्रेंन्स का निर्माण किया जाएगा. वहीं रेल क्षेत्र में ‘एक स्टेशन एक उत्पाद’ भी विकसित किया जाएगा. इससे स्थानीय उत्पादों को रेलवे के जरिये ढुलाई की सुविधा मिलेगी.

वहीं बजट का स्वागत करते हुए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि ‘डाक और रेलवे के एकीकरण से दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को बेहतर लॉजिस्टिक समाधान मिलेगा.’ इस 2022 बजट में समर्मित माल ढुलाई कॉरिडोर (डीएफसी) के लिए भी कई करोड़ों का आवंटन किया गया है. जिसका मतलब यह है कि इस साल के बजट में रेलवे के पास मजबूत फंड है. इसके साथ ही 2022 के नए बजट में नई लाइन के लिए 25243 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है.

  • https://todayxpress.com
  • LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here