दिन की शुरूआत ग्रीन टी के साथ! जानिए ग्रीन टी के लाभ…

दिन की शुरूआत ग्रीन टी के साथ! जानिए ग्रीन टी के लाभ...
दिन की शुरूआत ग्रीन टी के साथ! जानिए ग्रीन टी के लाभ...

दिन की शुरूआत ग्रीन टी के साथ! जानिए ग्रीन टी के लाभ…


Report By- Vanshika Singh 


नई दिल्ली- कई लोग अपने दिन की शुरूआत चाय से करते है या कॉफि से होती है. वहीं अगर चाय के प्रकारों में से सबसे अच्छे प्रकार की बात की जाए तो इसमें पहले ग्रीन टी का नाम शामिल होता है. ग्रीन टी यानी हरी चाय में दरअसल सही मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ पॉलीफेनोल भी मौजूद होते है. वहीं ग्रीन टी से कई तरह के रोगों में फायदा मिलता है. इससे कैंसर जैसे रोगों से सुरक्षा मिलती है. बहते खुन और घावो को सही करने के लिए भारत के लोग औषधियों में ग्रीन टी का उपयोग ज्यादा करते है. साथ ही ग्रीन टी पीने से पेट, मानसिक और दिल से जुड़ी समस्याओं में सुधार आता है. वहीं ग्रीन टी वजन कम करने में भी फायदा करती है.

ग्रीन टी के प्रकार
दुनिया भर में चाय के कई प्रकार है. उन्में से एक ग्रीन टी है, जिसका खुद दुनिया के कई हिस्सों में अलग-अलग प्रकार में सेवन होता है.

सेन्चा
यह हरी चाय लोगों में सबसे ज्यादा मशहूर और काफि ज्यादा सेवन में आने वाले प्रकार में से एक है. इस प्रकार में चाय की पत्तियों को धुप में या किसी और प्रक्रिया द्वारा सुखा कर बनाया जाता है.

फुकमुशी सेन्चा
इस ग्रीन टी को सेन्चा चाय से ज्यादा समय तक उबाला जाता है. इस प्रक्रिया में चाय की पत्तियों को भाप में पुरी तरह उजागर किया जाता है. जिससे चाय का रंग गहरा और स्वाद बढ़ जाता है.

ग्योकुरो
यह बाकी ग्रीन टी की तरह धुप में नहीं सुखाई जाती, बल्कि इस चाय को छाया में उगाया जाता है. वहीं इस चाय की झाड़ियों की पत्तियों को तोड़ने से लगभग 20 दिन पहले ही कपड़े से ढक दिया जाता है.

क्यूबुसेचा
इस ग्रीन टी को बनाने के लिए चाय की पत्तियों को चुटने से एक हफ्ता पहले धुप से बचाने के लिए ही कपड़े से ढक देते है.

ग्रीन टी के फायदे
पारंपरिक चीनी और भारतीय चिकित्सा में ग्रीन टी का इस्तेमाल रक्तस्राव को नियंत्रित करने, पाचन में सहायता, घावों को ठीक करने, दिल के स्वास्थ और कई शरीर के समस्याओं में सुधार करने में सहायता करती है.

ग्रीन टी के फायदे दिमाग के लिए
हमारे दिमाग को ढ़ग से काम करने के लिए स्वस्थ खून की जरूरत होती है. जो लोग रोज ग्रीन टी का प्रयोग करते है, उनके दिमाग के कार्य करने वाले हिस्से में अधिक गतिविधि होती है.

ग्रीन टी के फायदे बालों के लिए
बालों की कई समस्याओं का समाधान करने के लिए लोग ग्रीन टी का इस्तेमाल कर सकते है. हरी चाय में कई एन्टीऑक्सीडेंट्स और विटामिन मौजूद होते है. जो बालों की समस्याओं को हल्के-हल्के कम करने में सहायता करती है.

ग्रीन टी के फायदे वजन कम करने के लिए
ग्रीन टी शरीर के चयापचय को बढ़ाने में मदद करके वजन कम करने में सहायता करती है. हरी चाय शरीर में वसा प्रतिशत, शरीर का वजन और कमर की चर्बी को घटाने में मदद करती है. दरअसल, ग्रीन टी में मौजूद कटेंचिंस शरीर में गर्मी उत्पन्न करता है, जिसके कारण अतिरिक्त कैलोरी जलाने में भी मदद मिलती है.

  • https://todayxpress.com
  • 1 COMMENT

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here