संविधान निर्माता डा. अंबेडकर की 65वीं पुण्यतिथि पर सरकार का बड़ा ऐलान

संविधान निर्माता डा. अंबेडकर की 65वीं पुण्यतिथि पर सरकार का बड़ा ऐलान
संविधान निर्माता डा. अंबेडकर की 65वीं पुण्यतिथि पर सरकार का बड़ा ऐलान

संविधान निर्माता डा. अंबेडकर की 65वीं पुण्यतिथि पर सरकार का बड़ा ऐलान


रपोर्ट:अनुष्का सिंह


नई दिलली: भारत की राजधानी दिल्ली से एक बड़ी खबर सामने आयी है। जहां मुख्यमंत्री केजरीवाल ने बाबा साहेब बीआर अंबेडकर के महापरिनिर्वाण दिवस पर बड़ा ऐलान करते हुए कहा है कि “मैं पूरा करूंगा बाबा साहेब का सपना”।

दरअसल सोमवार यानी के आज, 6 दिसंबर कि बाबा साहेब बीआर अंबेडकर का महापरिनिर्वाण दिवस है। जिसके चलते बाबा साहेब की 65वीं पुण्यतिथि पर
दिल्ली के सीएम अरतविंद केजरीवाल ने ऐलान किया कि बाबा साहेब के जीवन पर एक संगीतमयी नाटक की प्रदर्शनी का आयोजन करवाया जाएगा।

साथ ही मुख्यमंत्री ने बाबा साहेब की पुण्यतिथि के उपलक्ष में एक और बड़ी घोषण की, उन्होने कहा कि बाबा साहब का सपना मैं पूरा करूंगा। वो चाहते थे देश का हर नागरिक शिक्षित हो, अब उनका यह सपना मेरी जिम्मेदारी है। साथ ही उन्होंने कहा कि बाबा साहब का जीवन बहुत प्रेरणादायक है। इसलिये इसे बच्चे-बच्चे तक पहुंचाने के लिए इसका आयोजन किया जाएगा। बाबा साहेब देश के सबसे बड़े सपूत थे, उन्होंने देश का संविधान बनाया। उन्होंने दुनिया का सबसे बेहतरीन संविधान देश को दिया।

मुख्यमंत्री ने आगे बताया कि बाबा साहेब अपने पूरे जीवन मे केवल दलितों और शोषितों के लिए संघर्ष करते रहे। वे भारत के सबसे शिक्षित व्यक्ति थे। बाबा साहेब ने 64 विषयों में मास्टर्स और दो डॉक्टरेट की डिग्री ली थीं। उन्होंने कहा कि वे बहुत गरीब परिवार से आते थे। उनके घर में खाने तक को नहीं होता था। इसके बाद भी उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और पढ़ाई करते रहे।

आपको बता दे कि डॉ. भीमराव रामजी आंबेडकर की 65वीं पुण्यतिथी पर आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंड, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू सहित कई दिग्गज नेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है।

बाबा साहब बीआर अंबेडकर के महापरिनिर्वाण दिवस

बता दे कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी ट्वीट कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की, और उन्होंने कहा कि भारत रत्न बाबासाहेब आम्बेडकर जी ने भारत को एक ऐसा प्रगतिशील व सर्वसमावेशी संविधान दिया जिसने पूरे देश को एकता के सूत्र में बांधने के साथ-साथ देश के हर नागरिक को अपना जीवन संवार कर देश के विकास में भागीदार बनने की प्रेरणा दी। उनके विचार व आदर्श सदैव हमें प्रेरित करते रहेंगे

 

तो वहीं राहुल गांधी ने ट्वीट कर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि, जब देश में बढ़ता हुआ सामाजिक अन्याय, हिंसा और भेदभाव देखता हूं तो सोचता हूं कि अभी बहुत काम बाकी है। बाबा साहेब का सपना अब भी दूर है लेकिन वहां तक जरूर पहुंचेंगे।

 

  • https://todayxpress.com
  • LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here