चाय पीने से काले होते हैं? यहाँ पढ़िये पूरा सच…

चाय पीने से काले होते हैं?यहाँ पढ़िये पूरा सच...

चाय पीने से काले होते हैं?यहाँ पढ़िये पूरा सच…


रिपोर्ट: अनुष्का सिंह


नई दिल्ली: “चाय पीने से काले होते है” यह बात तो अक्सर हम अपने आस-पास सुनते ही रहते है। आप में से भी कई लोग ऐसे होंगे जो इस बात पर यकीन करते होंगे, और कुछ लोग तो ऐसे भी है जो चाय पीकर काले होने के डर से चाय को छूते तक नही है। तो क्या आप जानना चाहते हैं कि यह बात सच भी है या नही। क्या वाकई चाय पीने से काले हो जाते है?

 

तो आज हम आपको बताते हैं कि इस बात में कितनी सच्चाई है। अगर हम इन काल्पनिक बातों को छोड़ दे तो आइये जानते हैं कि साइंस क्या कहता है। बता दें कि हमारे शरीर की स्किन का रंग मेलेनिन जेनेटिक्स पर निर्भर करता है। इसकी वजह से ही हमारा रंग गोरा, काला या सांवला होता है। रिसर्च के मुताबिक, चाय पीने से हमारा रंग बिल्कुल भी काला नहीं होता है बल्कि इसके उलट अगर हम चाय को एक उचित मात्रा में पिएं तो वो हमारे शरीर की गंदगी को दूर करती है।

एक तरीके से हम कहें तो चाय पीना कहीं तक फायदेमंद भी है। गौरतलब है कि चाय में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर में फ्री रेडिकल्स के असर को कम करता है। चाय समेत एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाने-पीने वाली चीजें खाने से शरीर को लाभ होता है। जिस्से कई बीमारियाँ दूर होती हैं, दिल की बीमारी, कैंसर और एजिंग की समस्या की आशंका काफी हद तक कम हो जाती है।

लेकिन फिर चाय पीने से काले होते हैं यह बात कहाँ से आई? दरअसल चाय पीने से रंग काला हो जाता है, ये एक झूठ है। जो कि जानबूझ कर फैलाया गया। वो इसलिए ताकी जिससे छोटे बच्चे चाय ना पिएं। चाय में कैफीन होता है जो बच्चों के दिमाग पर असर डाल सकता है और इस्से बच्चो को लत लग सकती है।
तो अगली बार चाय को मना मत करिएगा, चाय ज़रुर पीजियेगा क्योंकि उसे आप काले नहीं होने वाले।

  • https://todayxpress.com
  • 15 COMMENTS

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here