अगर आप भी पीते है रोज गर्म पानी, तो जान ले इसके फायदे और नुकसान

क्या बार बार गर्म पानी पीने की आपकी आदत है? तो जान ले इसके नुकसान...
क्या बार बार गर्म पानी पीने की आपकी आदत है? तो जान ले इसके नुकसान...

अगर आप भी पीते है रोज गर्म पानी, तो जान ले इसके फायदे और नुकसान


Report By- Khushi Sinha


हेल्थ न्यूज़: सुबह उठाने के बाद गर्म पानी पीने में कोई बुराई नहीं है पर अगर आप दिन में कई बार गर्म पानी पीते है तो कई तरह की परेशानियां हो सकती है आपको।

हमारे शरीर के लिए पानी बहुट जरूरी होता है। पानी पीने से आप कई बीमारियों से दूर रख सकते है अपने शरीर को। आपको बताता दे तो पानी हमारे शरीर को डीटॉक्सीफाई भी करती है। पानी पीने से शरीर में से विषैले पदार्थों बाहर निकालती है। हम बचपन से ही सुनते आए है की कोई भी मौसम हो पानी भरपूर पिना चाहिए। अगर आप अपने शरीर के साथ ही बाल और स्किन भी अच्छा करना चाहते है तो पानी खूब पिए। दिन में 10 से 12 गिलास पानी पीना जरूरी होता है। अगर आप मेटाबॉलिज्म सही रखना चाहते हैं या वजन घटाना चाहते हैं तो आज से ही गर्म पानी पीना शुरू कर दे।

देखा जाए तो गर्म पानी के बहुत से फायदे है पर गर्म पानी अगर सही तरीके से नहीं पाया गया तो यही पानी शरीर के लिए हानिकारक भी हो सकता है। क्या आप ये जानते है की अगर आप दिन में कई बार गर्म पानी पीते है तो ये आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है।और आप ये सोचतेalso है ठंडे पानी की अपेक्षा गर्म पानी पीना से आप ज्यादा सेहतमंद रहेंगे, तो आप गलत है।सुबह उठाने के बाद गर्म पानी पीने में कोई बुराई नहीं है पर अगर आप दिन में कई बार गर्म पानी पीते है तो कई तरह की परेशानियां हो सकती है आपको। तो चलिए इसके नुकसान के बारे में जानते है।

पानी का संतुलन बहुत जरूरी है

आयुर्वेद के अनुसार हमारे शरीर में एक निश्चित संतुलन होना बहुत जरूरी है। गर्म पानी पीते वक़्त आपको ये ध्यान रखना होगा कि शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है अगर अधिक मात्रा में उसका सेवन किया जायेगा। आंतों को नुकसान पहुंचता है इससे। और साथ ही हमारे पाचन शक्ति को भी बिगाड़ देता है। सुबह उठ कर जरूर हल्का गर्म पानी पिएं एक बार पर बार-बार न पिएं।

ध्यान रखे सर्जेरी में

आपकी अगर सर्जरी हुई है तो गर्म पानी का सेवन डॉक्टर से सलाह लेकर ही करे। जब हार्ट बाईपास सर्जरी हुई है तो डॉक्टर कम पानी पीने की सलाह देते हैं।

किडनी पर असर पड़ सकता है

एक खास कैपिलरी सिस्टम होता है किडनियों में, जो शरीर से अतिरिक्त पानी और टॉक्सिन्स को बाहर निकालती है। एक रिसर्च से पता चला की किडने पर गर्म पानी से सामान्य की अपेक्षा ज्यादा जोर पड़ता है और इस कारण से किडनी को अपना फंक्शन करने में समस्या पैदा होती है।

नींद पर भी प्रभाव पड़ता है

अगर आप रात में सोने से पहले गर्म पानी पी कर सोते है तोह इस आदत को आज ही रोक दे। रात में बार बार टॉयलेट भी जाना पड़ सकता है आपको अगर आप रात में गर्म पानी पी कर सोते है। रक्त वाहिनी कोशिकाओं पर भी दबाव बढ़ जाता है इससे।

कई तरह के कीटाणु भी हो सकते है

अगर आपको लगता है की सिर्फ गर्म करके आप पानी पीयेंगे तो उसमे मौजूद कीटाणु और बैक्टीरिया नहीं मरते हैं और इसलिए पानी पहले अच्छे से उबाले और फिर उसको ठंडा करके पिएं।

  • https://todayxpress.com
  • 2 COMMENTS

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here