यूक्रेन-रूस संघर्ष पर विदेश मंत्री ने की चर्चा, चीन सीमा विवाद का उठाया मुद्दा…

यूक्रेन-रूस संघर्ष पर विदेश मंत्री ने की चर्चा, चीन सीमा विवाद का उठाया मुद्दा...
यूक्रेन-रूस संघर्ष पर विदेश मंत्री ने की चर्चा, चीन सीमा विवाद का उठाया मुद्दा...

यूक्रेन-रूस संघर्ष पर विदेश मंत्री ने की चर्चा, चीन सीमा विवाद का उठाया मुद्दा…


Report By- Vanshika Singh


नई दिल्ली- भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर तीन दिन की फ्रांस यात्रा पर पहुंचे है. वहीं पहले दिन ही सोमवार को अपने फ्रांस के समकक्ष ज्यां यवेस ले ड्रियन से मुलाकात की है. इन दोनों नेताओं के बीच हुई मुलाकात में यूक्रेन-रूस के बीच छिड़े संघर्ष पर चर्चा हुई है. दोनों नेताओं ने अपने-अपने विचारों को एक-दूसरे के सामने रखा. इससे पहले भी फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने दोनों देशों के नीति संबंधित रूप से इस विवाद को सुलझाने की कोशिश की थी.

भारतीय विदेश मंत्री ने इस बातचित के बारे में ट्विटर पर जानकारी देते हुए बताया है. उन्होंने ट्विट करते हुए बताया कि दुतरफा रिश्तों, वैश्विक साझेदारी और हिंद-प्रशांत क्षेत्र को लेकर भी विचारों पर बातचीत हुई है. दरअसल, फ्रांस और भारत की प्रमुख रणनीतिक साझेदार है. ऐसे में एस. जयशंकर की यह विदेश यात्रा काफी महत्वपूर्ण होगी. इस यात्रा के दौरान फ्रांस के सशस्त्र बल मंत्री फ्लोरेंस पार्ली के साथ बैठक भी करेंगे.

सुत्रों के अनुसार, भारत के विदेश मंत्री की तीन दिन की यात्रा के दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति से भी मुलाकात करेंगे. हाल ही में जर्मनी में हुए म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में भारतीय विदेश मंत्री ने चीन से साथ सीमा पर चल रहें विवाद का मुद्दा उठाया. आपको बता दें कि एस जयशंकर ने साफ शब्दों में कहा कि “दोनों देशों के बीच संबंधों की स्थिति सीमा पर चल रहें हालातों से ही तय होगी”.

  • https://todayxpress.com
  • LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here