अगर इस लिंक पर क्लिक किया, तो आपका बैंक अकाउंट भी होगा खाली!

क्या आपके पास भी आया ऐसा मेल?

अगर इस लिंक पर क्लिक किया, तो आपका बैंक अकाउंट भी होगा खाली!


रिपोर्ट:अनुष्का सिंह


नई दिल्ली: इस टेक्नोलॉजी की दुनिया मे हैकर्स ऐसा जाल बिछाते है कि आपको भनक तक नही लगती और आप अपनी पर्सनल से लेकर प्रोफेशनल लाइफ तक का सारा डेटा उनके हाथों में खुशी- खुशी सौंप देते हैं। अब आयदिन होने वाले धोखाधड़ी के मामलों की लिस्ट मे एक और पैंतरा शामिल हो गया है। आपके जी- मेल पर एक मेल भेज कर आपका पूरा बैंक अकाउटं सफा- चट्ट कर दिया जाएगा! और आप बस सोचते रह जाएंगे कि आपके पैसे गये कहाँ।

दरअसल हाल ही में एक खबर सामने आयी है। जिसमे ईमेल सिक्योरिटी प्रोवाइडर का कहना है कि नवंबर 2021 से जीमेल यूजर्स को DHLऔर इसी तरह की अन्य जानी मानी डिलीवरी कंपनियों से किसी अनडिलीवर्ड पार्सल का मेल आ रहा है जो असल में हैकर्स का बिछाया एक जाल है, ताकी आपका बैंक अकाउंट खाली किया जा सके। उस मेल मे लिखा आता है कि आपका एक पार्सल डिलीवर नहीं हो पाया है, जिसके चलते आपको उन्हें अपना एड्रेस और कुछ अन्य जानकारी देने की जरूरत है। बता दे कि ऐसा करने के लिए मेल में एक लिंक भी दिया गया है जिसको क्लिक करते ही यूजर एक डीएचएल जैसे दिखने वाले पोर्टल पहुचँ जाता है।

यह एक ऐसा मेल है जिसे देखकर आम तौर पर लोग इसके झांसे में आ जाते हैं। साथ ही ज्यादा बगैर सोचे- समझे अपने अनडिलीवर्ड पार्सल पाने की लालसा मे अपनी सारी इन्फॉर्मेशन उस लिंक के जरिये हैकर को दे देते हैं। इस मेल के जरिए वो लोग आपके एड्रेस और फोन नंबर आदि की जानकारी लेने के साथ-साथ आपको लिंक पर क्लिक करवाकर हैकिंग को अंजाम देते हैं। इस तरह के जुर्म को अलग से नाम दिया गया है, इसे साइबर क्राइम कहा जाता है। समय के साथ साइबर क्राइम के मामलों की संख्या बढ़ती जा रही है और इसका कोई हल दिखाई नहीं दे रहा है। जिसके चलते हैकर्स अलग अलग तरीके ढूंढकर लोगों को ठगते हैं।

अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि इस तरह की धोकाधड़ी से कैसे बचा जाये। तो उसके लिया आपको मेल पढ़ते वक्त सिर्फ कुछ बातो का ध्यान रखना है, जिसके चलते आप साइबर क्राइम से बच सकते हैं। अगर आपके पास भी कोई पार्सल डिलीवरी को लेकर मेल आता है तो सबसे पहले आपको यह चेक करना होगा कि वो मेल आया कहां से है। अगर वो मेल किसी कंपनी का होगा तो सेन्डर में किसी व्यक्ति का नाम नहीं दिया गया होगा, बल्कि उसकी जगह मेल ‘हेलो’ जैसे शब्दों से शुरू होगा।

आपको बता दें कि इस तरह के और भी कई सारे मेल हो सकते हैं जो धोखे के उद्देश्य से भेजे जाते हैं। इसलिए आपको सदैब जागरुक रहने की जरुरत है, कोई भी मेल पढ़ते समय सतर्कता सबसते जरूरी है। मेल के सभी जरूरी हिस्सों को ध्यान से पढ़ें और बिना सोचे उनपर कोई प्रतिक्रिया न दें।

  • https://todayxpress.com
  • 15 COMMENTS

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here