आंवला खाने के ये फाएदे आपको कर देंगे हैरान!

आंवला खाने के ये फाएदे आपको कर देंगे हैरान!
आंवला खाने के ये फाएदे आपको कर देंगे हैरान!

आंवला खाने के ये फाएदे आपको कर देंगे हैरान!


Report By- Vanshika Singh 


नई दिल्ली- आयुर्वेद के मुताबिक आंवले के कई अनगिनत फायदे हैं. आंवला हमारी त्वचा और बालों के लिए काफि फायदेमंद है, साथ ही आंवला कई तरह के इंसान के शरीर में रोगों के लिए भी दवा का काम करता हैं. वहीं काफि लोग आंवले को कई तरह से प्रयाग में लाते हैं, जैसे कि आंवला तेल, आंवला पाउडर, आंवला अचार, आंवला जूस आदि. इसमें सही मात्राओं में विटामिन, मिनरलर्स और कई न्सूट्रिएन्ट्स मौजूद होते हैं. जिससे आंवला स्वास्थ के लिए अनमोल गुणों वाला बनाता हैं.

आंवले के फायदे

आंवला खाने से खून साफ होता है, वहीं आंवला दस्त, मधुमेह और पेट की जलन में भी आराम पहुंचाता हैं, साथ ही आंवला जॉन्डिस, एनीमिया, रक्तपित्त, हाइपरएसिडिटी, बवासीर और कई बीमारियों में फायदेमंद हैं. साथ ही यह हाजमें की प्रक्रिया को भी आसान करता हैं. आंवला सांसों की बीमारी जैसे अस्थमा, खांसी और कफ संबंधी रोगों से राहत दिलाने में सहायता करता है. आंवला आंखों की रोशनी के भी बेहतर होता है, क्योंकि आंवला आंखों की रोशनी को तेज़ करता है. आंवले में कई गुण होने के वजह से आंवला गठियाओं में भी लाभ करता है. आंवले के कई और फायदे भी हैं जैसे:

हिचकी से आराम दिलाये आंवला

हिचकी की परेशानी से ठीक होने के लिए 10-20 मिली आंवला रस या 2-3 ग्राम पीपल के पत्ते के चूर्ण में 2 चम्मच शहद मिला लें. इसे थोड़ी-थोड़ी देर में चाटने से हिचकी और अस्थमा में लाभ मिलता हैं. दिन में कम से कम दो बार इसका सेवन करने से हिचकी में लाभ होता है.

हड्डियों को मज़बूत बनाने में फायदे 

आंवला में रस होने के कारण सभी शरीर की सभी धातुओं को पोषण देता है. यही तक नहीं अस्थि धातु को भी पोषण देकर हड्डियों को मजबूत बनाता है.

दांतों के लिए फायदे

आंवला के पेड़ की पत्तियां और फल दोनों ही मुँह से संबंधित रोगों में फ़ायदा देते है. आंवला की पत्तियों का प्रयोग दांतो की मजबूती के लिए किया जाता है साथ हि फल का प्रयोग मसूड़ो यानि गम्स से संवंधी रोगों में फायदेमंद होता है.

  • https://todayxpress.com
  • 38 COMMENTS

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here