हिमाचल में बर्फबारी- 8 शहरों में शून्य से नीचे पारा, केलांग में -8 डिग्री, मैदानी इलाकों में बढ़ी ठिठुरन…

हिमाचल में बर्फबारी- 8 शहरों में शून्य से नीचे पारा, केलांग में -8 डिग्री, मैदानी इलाकों में बढ़ी ठिठुरन...
हिमाचल में बर्फबारी- 8 शहरों में शून्य से नीचे पारा, केलांग में -8 डिग्री, मैदानी इलाकों में बढ़ी ठिठुरन...

हिमाचल में बर्फबारी- 8 शहरों में शून्य से नीचे पारा, केलांग में -8 डिग्री, मैदानी इलाकों में बढ़ी ठिठुरन…


Report By- Vanshika Singh


हिमाचल प्रदेश- हिमाचल प्रदेश में सर्दी का कहर नजर आने लगा है। शीतलहर के चलते शिमला समेत राज्य के 8 शहरों में न्यूनतम तापमान माइनस में चला गया है। लाहौल और स्पीति जिले के मुख्यालय केलांग में सबसे कम तापमान माइनस 8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। गुरुवार शाम को अटल टनल के पास बर्फीला तूफान आया, जिसमे कई गाड़ियां फंस गईं। मौसम विभाग ने शुक्रवार के लिए कई जिलों में बारिश और बर्फबारी की चेतावनी जारी की है। विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ को इसकी वजह बताया है। बुधवार की रात पहले ही इस सीजन का सबसे कम तापमान दर्ज हो चुका है। कई इलाकों में सप्लाई लाइन में पीने का पानी तक जम गया है। राज्य के चंबा में 1 डिग्री, मनाली में 1 डिग्री, भुंतर में 1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है।

अटल टनल के पास तूफान में फंसी गाड़ियां
गुरुवार शाम को अटल टनल रोहतांग के नॉर्थ पोर्टल में बर्फीला तूफान आया। इस दौरान लाहौल से मनाली की ओर आने वाले वाहन चालकों को काफी परेशानी हुई। लाहौल स्पीति में ब्लैक आइसिंग के साथ बर्फीले तूफान के दौरान 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं। लाहौल पुलिस की मदद से सभी पर्यटक वाहनों को सुरक्षित निकाल कर मनाली भेजा गया। लाहौल-स्पीति के SP मानव वर्मा ने बताया कि अटल टनल के पास तूफान की गति इतनी तेज थी कि कई वाहन चलते-चलते तेजी से हिलने लगे। विजिबिलिटी भी कम हो गई। पुलिस टीम ने जान जोखिम में डालकर सभी सैलानियों को सुरक्षित टनल पार करवाकर मनाली रवाना किया। SP ने बताया कि आपातकालीन स्थिति और सड़क की स्थिति के बारे में जानकारी के लिए जिला आपदा नियंत्रण कक्ष के 9459461355 कंट्रोल रूम के 8988092298 नंबरों पर संपर्क किया जा सकता है।

लाहौल के लिए खास वाहनों को ही इजाजत
पहाड़ियों पर तेज बर्फबारी जारी
लाहौल स्पीति, चंबा, पांगी के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी जारी है। इस कारण घाटी में बर्फीली हवाओं का दौर शुरू हो चुका है। उधर, कुल्लू जिले के ऊंचाई वाले इलाकों में भी बर्फ गिरने से ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। समूचे लाहौल स्पीति में शुक्रवार सुबह से ही खराब मौसम के कारण ठंडी बर्फीली हवाओं का दौर चल रहा है। कड़ाके की सर्दी में मुख्यालय केलांग, उपमंडल उदयपुर और काजा के लिए आवाजाही बहुत कम हो गई है। लोग घरों में रह कर खुद को ठंड से बचाने की कोशिश कर रहे हैं।

कई रूटों पर बस सेवा प्रभावित
लाहौल घाटी में ताजा बर्फबारी होने के कारण कुल्लू-केलांग के बीच चलने वाली बस केलांग से वापस कुल्लू आ गई। रिकांगपिओ-केलांग बस सेवा को खराब मौसम के कारण स्थगित रखा गया है। क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी मंगल मनेपा का कहना है कि केलांग से उदयपुर चलने वाली बस कारगा में चढ़ाई पर नहीं चढ़ पाने के कारण वापस केलांग आ गई। उदयपुर से केलांग आने वाली बस को खराब मौसम और मार्ग के चलते चूलिंग से वापस उदयपुर भेज दिया गया। उन्होंने बताया कि जैसे ही मार्ग और मौसम अनुकूल होंगे, बस सेवा फिर से शुरू कर दी जाएगी।

  • https://todayxpress.com
  • LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here