ब्लड शुगर को कंट्रोल करना है तो हर दिन ऐसे खाए खीरा, बेहद असरदार है…

ब्लड शुगर को कंट्रोल करना है तो हर दिन ऐसे खाए खीरा, बेहद असरदार है...
ब्लड शुगर को कंट्रोल करना है तो हर दिन ऐसे खाए खीरा, बेहद असरदार है...

ब्लड शुगर को कंट्रोल करना है तो हर दिन खाए खीरा, बेहद असरदार है…


Report By- Khushi Sinha


Today जानकारी: आइए आज आपको बताते हैं की एक शुगर पेशेंट किस तरह से खीरे का सेवन कर के ब्लड शुगर के लेवल को सामान्य रख सकते है।

डायबिटीज आजकल एक आम मगर खतरनाक बीमारी बनती जा रही हैं। देखा जाये तो बड़े-बुजुर्ग से लेकर युवा तक इसकी चपेट में तेजी से आ रहे हैं। इसकी वजह सही खानपान न मिलना और खराब लाइफस्टाइल है। और इसलिए शुगर पेशंट को हमेशा अपने खानपान के प्रति बहुत सतर्कता बरतनी चाहिए। डायबिटीज पेशंट को ब्लड शुगर लेवल हर वक्त कंट्रोल में रखना बेहद ही जरूरी होता है। अगर इसे जल्द ही कंट्रोल न किया जाए तो ये बहुत से बीमारियों को न्योता देता है।

ऐसे में आप दवाइयों के साथ ही कुछ घरेलू नुस्खे को अपनाकर शुगर को बहुत जल्द ही कंट्रोल कर सकते हैं। इन नुस्खों में सबसे बेहतर एक खीरा है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार खीरा को खाने से भी ब्लड शुगर लेवल काफी हद तक कंट्रोल में रहता है। इसमें अधिक मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जिससे ब्लड में मौजूद शर्करा को कम करने में बहुत मदद करता है। आइए तो जानते हैं की शुगर पेशेंट किस तरह से खीरे को खाकर अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कैसे रख सकते है।

डायबिटीज पेशेंट हर दिन करें खीरे का सेवन

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि खीरा न केवल स्वाद में बेहतरीन होता है बल्कि ये डायबिटीज मरीजों के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी काफी मददगार होता है। ये डायबिटीज मरीजों के ब्लड में मौजूद शर्करा को सोखने में तो मदद करती ही है साथ ही शर्करा के पाचन को भी धीमा करने में बहुत मदद करता है। इसलिए डायबिटीज पेशेंट अपनी डाइट में खीरे को शामिल करना न भूले करें।

डायबिटीज पेशेंट कई तरह से कर सकते हैं खीरे का सेवन

खीरे का सूप
शुगर के मरीज खीरे का सूप बनाकर पीये। अगर स्वाद बेहतर करना है तो उसके लिए आप इसमें दही को मिला सकते हैं। खीरे के साथ दही भी ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

खीरे का सलाद
अगर आप खीरे का सूप नहीं पसंद करते है तो आप हर दिन सलाद में खीरे को अधिक मात्रा में खाएं।ब्लड शुगर लेवल इससे भी कंट्रोल में रहेगा।

खीरे का रायता
खीरे का सूप और सलाद के अलावा शुगर के मरीज खीरे के रायते को भी खा सकते हैं। और इसके लिए आपको खीरे को कद्दूकस करके उसको दही में डालकर तब सेवन करें।

  • https://todayxpress.com
  • 1 COMMENT

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here