क्रिप्टोकरेंसी में भारी गिरावट, इनके डूबे 250 बिलियन डॉलर!

Bitcoin में आई भारी गिरावट।

Bitcoin में आई भारी गिरावट।


रिपोर्ट:अमित सोनी


Bitcoin: इस सप्ताह में दुनिया की सबसे बड़ी डिजिटल करेंसी को अपने मूल्य के पांचवे हिस्से के बराबर का नुकसान सहना पड़ा… नुकसान से पहले बिटक्वाइन मैं शानदार मूल्य वृद्धि देखने को मिल रही थी वही अन्य करेंसी में, कार्डानो का भाव 27.40%, सोलाना का भाव 22.90%, डागकॉइन की कीमत 34.22%, शिबा इनू की कीमत 25% और XRP की कीमत 35% आज गिरी है। दरअसल, कई देशों में क्रिप्टोकरेंसी को लेकर रेगुलेशन और प्रतिबंधों की वजह से निवेशक इस समय नर्वस हैं। बिटकॉइन ने हालांकि 20% टूटने के बाद थोड़ी रिकवरी दिखाई और वही 47,600 पर कारोबार कर रही थी। यानी इसमें तब भी 11% की गिरावट थी।

क्रिप्टो की दूसरी सबसे बड़ी करेंसी एथर की कीमत 17.4% तक गिरी और बाद में यह 10% की गिरावट के साथ कारोबार कर रही थी। स्टैकफंड के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर मैट डिब ने इस बारे में कहा कि, हम यह उम्मीद कर सकते हैं कि आने वाली तिमाहियों का समय भी बिटक्वाइन के लिए मुश्किलों से भरा होने वाला है। बिटक्वाइन में वह फायदा नहीं दिखाई दे रहा है, जो आम तौर पर नजर आता था। इस गिरावट के दिनों के दौरान लिवरेज मार्केट पूरी तरह से रिसेट हो गया है। वही कोराना के नए ओमिक्रॉन वैरिएंट ने भी निवेशकों की चिंता बढ़ा दी है। ऐसी आशंका है कि इससे ग्लोबल इकोनॉमी फिर से चपेट में आ सकती है। इस हफ्ते पूरी दुनिया के शेयर बाजारों में गिरावट रही।

विकसित और विकासशील देशों के बाजारों में हफ्ते भर में 3-4% की गिरावट देखी गई। अलसल्वाडोर के राष्ट्रपति ने कहा कि हम अभी भी गिरावट के दौर में बिटकॉइन खरीद रहे हैं और 150 बिटकॉइन की खरीदी की गई है। इस देश ने इसी साल में बिटकॉइन को कानूनी मुद्रा के रूप में मंजूरी दी है। बिटकॉइन जुलाई में 30 हजार डॉलर पर पहुंच गई थी। जानकारों का कहना है कि अगर यह 40 से 42 हजार डॉलर पर रुकती है तो फिर से ऊपर जा सकती है। यदि इसमें इससे नीचे का भाव आता है तो यह 30 हजार डॉलर तक भी जा सकती है।

क्रिप्टो के बाजार से करीबन 2.4 अरब डॉलर की रकम निकाली गई है। 7 सितंबर के बाद किसी एक दिन में यह सबसे बड़ी निकासी है। 10 नवंबर के बाद से बिटकॉइन की कीमतों में 21 हजार डॉलर की गिरावट आ चुकी है। पिछली बार एक ईथर की कीमत 0.086 बिटक्वाइन के बराबर थी, जो कि मई 2018 के बाद से इसके सबसे ज्यादा स्तर है।

  • https://todayxpress.com
  • 1 COMMENT

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here