लगातार बढ़ते पेट्रोल के दामों के बीच आई इलेक्ट्रिक कार, यहाँ पढ़े पूरी डिटेल।

लगातार बढ़ते पेट्रोल के दामों के बीच आई इलेक्ट्रिक कार

लगातार बढ़ते पेट्रोल के दामों के बीच आई इलेक्ट्रिक कार, यहाँ पढ़े पूरी डिटेल।


रिपोर्ट: अनुष्का सिंह


नई दिल्लीः इस समय लगातार बढ़ रहे पेट्रोल के दामो के बीच अगर एक इलेक्ट्रिक कार मिल जाये, तो कैसा लगे! कीजिये इमेजन। जी हाँ बिल्कुल ऐसा ही मजेदार, तो अब आपकी यह इमेजिनेशन पूरी होने जा रही है। अब पेट्रोल के बढ़ते महंगे दामों से छुटकारा, अब चलेगी इलेक्ट्रिक कार।

दरअसल ह्यून्दे की बिल्कुल नई इलेक्ट्रिक कार का नाम आयोनिक 5 है। इस कार को ग्लोबल मार्केट में कुछ समय पहले ही पेश किया गया है और इसकी बिक्री इसी महीने के अंत तक शुरू होने का अनुमान लगाया जा रहा है। इन्वायरमेंटल प्रोटेक्शन एजेंसी का दावा है कि यह कार एक चार्ज में 480 किमी तक चल सकती है। आपको बता दे कि EPA यूनाइटेड स्टेट्स की एक बॉडी है जो इलेक्ट्रिक कारों की एनर्जी एफिशिएंसी यानी रेन्ज को मापती है। फिलहाल ईपीऐ द्वारा बताई गई रेन्ज से तो यह साफ जाहिर होता है कि आयोनिक 5 की रेन्ज इसकी साथी कंपनी किआ की EV6 इलेक्ट्रिक SUV के लगभग बराबर है। इसी सब के चलते कयास लगाऐ जा रहे हैं कि ह्यून्दे इंडिया भारत में अपनी सबसे महंगी इस इलेक्ट्रिक कार को देश में लॉन्च कर सकती है।

 

आपको बता दे कि अगर EPA की मानें तो आयोनिक 5 की ड्राइविंग रेन्ज 488 किमी है, तो वहीं इसके ऑल-व्हील-ड्राइव वर्जन में ये रेन्ज घटकर 411 किमी हो जाती है। वैसे तो भारत में फिलहाल इलेक्ट्रिक कारों का क्रेज इतना नहीं है, लेकिन वैश्विक बाजार में मुकाबले की बात करें तो आयोनिक 5 की रेन्ज फोक्सवैगन ID.4 प्रो, ऑडी आरएस ई-ट्रॉन GT,फोर्ड मस्टैंग मैक-ई जैसी कई शानदार कारों से बहतर है।

गौरतलब है कि अगले 4 साल में ह्यून्दे 23 पूरी तरह इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करेगी। जिनमें से केवल 6 ही भारत आएंगी, और इनही 6 कारों में से आयोनिक 5 EV के शामिल होने के कयास लगाये जा रहे हैं। बता दें कि कंपनी ने इस कार को पिछले ऑटो एक्सपो में पेश किया था, ऐसे में धूआँधार कार के जल्द भारत आने की संभावना और बढ़ जाती है। सबसे बडी खासियत यह है कि आयोनिक 5 के साथ 77.4 किलोवाट-आर बैटरी पैक दिया जाऐगा जो सिंगल और डबल दोनों तरह के मोटर सेटअप के साथ आता है। इसमे डुअल-मोटर सेटअप की ताकत 320 हॉर्सपावर और 604 एनएम पीक टॉर्क है और ये करीब 5 सेकंड में 0-100 किमी/घंटा रफ्तार पकड़ लेती है। इसकी अधिकतम स्पीड 185 किमी/घंटा बताई गई है।

 

बता दे कि सिंगल-मोटर सेटअप वाले मॉडल की क्षमता 225 हॉर्सपावर और 359 एनएम पीक टॉर्क है। जबकी आयोनिक 5 चार्जिंग के लिए 400-वोल्ट और 800-वोल्ट दोनों के लिए उपयुक्त है। साथ ही 350-किलोवाट चार्जर से इस कार की बैटरी को 10 से 80 प्रतिशत तक सिर्फ 18 मिनट में चार्ज किया जा सकता है। तो वहीं 10.9 किलोवाट ऑन-बोर्ड चार्जर की मदद से इस कार को 6 घंटा 43 मिनट में फुल चार्ज किया जा सकता है। अगर स्पेस की बात करें तो ह्यून्दे आयोनिक 5 की लंबाई 4635 मिमी है, वहीं इसकी चौड़ाई 1889 मिमी है, तो वहीं कार का कद 1600 मिमी है और इसका व्हीलबेस 2999 मिमी रखा गया है।

  • https://todayxpress.com
  • 36 COMMENTS

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here