अगर आप है Cholesterol से परेशान तो घटाने का बेहद आसान उपाय, इन 6 चीजों को अभी करे डाइट में शामिल!

अगर आप है Cholesterol से परेशान तो घटाने का बेहद आसान उपाय, इन 6 चीजों को अभी करे डाइट में शामिल!
अगर आप है Cholesterol से परेशान तो घटाने का बेहद आसान उपाय, इन 6 चीजों को अभी करे डाइट में शामिल!

अगर आप है Cholesterol से परेशान तो घटाने का बेहद आसान उपाय, इन 6 चीजों को अभी करे डाइट में शामिल…


Report By- Khushi Sinha


शरीर में अगर कोलेस्‍ट्रॉल हद से ज्यादा बढ़ जाएगा तो सेहत के लिए काफ़ी खतरनाक साबित हो सकता है, इसलिए जरूरी है कि आप अपनी डेली डाइट में ऐसे खाने को खाये जिससे शरीर में फैट ज्यादा न बढ़ पाए.

आपकी जानकारी के लिए बता दे की हार्ट अटैक के लिए जिम्मेदार कोलेस्‍ट्रॉल के मामले अब युवाओं में भी बहुत ही आसानी से देखने को मिल रहे है. देखा जाए तो ये समस्‍या बुजुर्गों में सबसे ज्यादा पाई जाती है.अगर आप कोलेस्‍ट्रॉल से परेशान है और अपने कोलेस्‍ट्रॉल पर काबू पाना चाहते हैं तो अपने खानपान में कुछ प्रमुख चीजों को जरूर करें शामिल.

कोलेस्‍ट्रॉल कम करने के लिए अपने डाइट में खाएं ये सब

1. मछली
मछली में पाये जाता है ओमेगा तीन फैटी एसिड जो की फायदेमंद होता है और ओमेगा तीन फैटी एसिड होता है जो की एक उत्तम एंटी ऑक्सिडेंट होने के साथ रक्त में बीटा-एमिलॉइड प्रोटीन के स्तर को कम करने में मदद करता है.

2. हरी सब्जियां
आप सभी को तो पता है ही की ताजा हरी सब्जियों का इस्तेमाल हम जितना ज्यादा करेंगे अपने खानपान में उतना ज्यादा ही हम फायदे में रहेंगे. हरी सब्जियों में काफ़ी हद तक मौजूद होते है फाइबर, खनिज और विटामिन जो की रक्त धमनियों में कॉलेस्ट्रॉल को जमा नहीं होने में मदद करते हैं और ये लिवर और दिल की बीमारियों से बचाव करता है.

3. ओट्स
ओट्स भी हमारे शरीर के खराब कोलेस्ट्रोल के लेवल को बहुत हद तक कंट्रोल करता है. ओट्स में घुलनशील फाइबर, प्रोटीन और शुगर मौजूद होते है. ओट्स में ज्यादा फाइबर होने के कारन से कोलेस्ट्रोल कंट्रोल में रहता है और हृदय की मांसपेशिया भी मजबूत होती हैं.

4. अनसैचुरेटेड फैट
अगर हम अपने खानपान में अनसैचुरेटेड फैट युक्त पदार्थ का उपओग करते है जैसे जैतून, सूरजमुखी, मूंगफली, सोयाबीन तथा अलसी के तेल का तो ये काफ़ी लाभकारी होता है कॉलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में.

5. राजमा
राजमा खाने में बहुत ही स्वादिष्ट तो होता है, इसके साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होने के कारन ये कोलेस्ट्रॉल की समस्या से भी बचाता हैं. इसलिए अपने खानपान में राजमा को आज से ही शामिल करें. दाल भी शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होती हैं. अगर अच्छा फाइबर माना गया है खराब कोलेस्ट्रोल को कम करने के लिए तो वो दाल में पाया जाता है.

6. अखरोट
हर दिन एक मुट्ठी अखरोट खायेगे तो चार घंटे के अंदर में हम इसके फायदे देख सकते हैं. अखरोट से न केवल आपका कोलेस्ट्रॉल कम होगा बल्कि ये हमारे नसों काफ़ी लचीला भी बनाता है. अगर आप बादाम का सेवन करते है तो इससे भी काफी लाभ मिलता है. इसके साथ ही शरीर में रक्त संचार बहुत ही आसान हो जाता है जिससे आपके हृदय पर अधि‍क दबाव नहीं पड़ता है. कॉलेस्ट्रॉल से लड़ने में अलसी का बहुत ही बड़ा योगदान होता है. हम इसके पिसे हुए बीजों का जेसे चाहें वैसे इस्तेमाल कर सकते है.आप सूखे मेवे को भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ये आपके कॉलेस्ट्रॉल को काबू में करते है ही साथ ही ऊर्जा का भी अच्छा श्रोत हैं.

  • https://todayxpress.com
  • 1 COMMENT

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here