उद्घाटन के लिए काशी पहुंचे PM…

उद्घाटन के लिए काशी पहुंचे PM...
उद्घाटन के लिए काशी पहुंचे PM...

उद्घाटन के लिए काशी पहुंचे PM…


Report By- Rj Amit Soni


नई दिल्ली- आज काशी में आस्था के आकाश के नीचे धर्म का संसद लगा है, आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिव्य काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का विधि विधान के साथ उद्घाटन किया गया । इसके लिए काशी पहुंचे पीएम मोदी की बाबतपुर एयरपोर्ट पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने उनकी स्वागत किया था । सबसे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने बाबा विश्वनाथ धाम के मंदिर में पूजा-अर्चना करने से पहले गंगा मैं डुबकी लगाई उसके बाद मोदी जी ललिता घाट से खुद जल लेकर बाबा विश्वनाथ मंदिर तक बने कॉरिडोर चल कर पहुंचे और जलाभिषेक और पूजा अर्चना की , इसके बाद उन्होंने काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का उद्घाटन किया। काशी विश्वनाथ धाम का पूरा कॉरिडोर फूलों की खुशबू से महक रहा है। विश्वनाथ कॉरिडोर में बहुत सारे गेंदे के फूल लगाए गए हैं।
पीएम मोदी जी उद्घाटन के बाद उन मजदूरों के साथ भोजन किया जिन्होंने काशी विश्वनाथ कॉरिडोर बनाया है। कॉरिडोर को दिन-रात एक कर मूर्त रूप देने वाले लगभग 2500 मजदूरों के साथ पीएम के भोजन की व्यवस्था की गई थी। वहीँ अलकनंदा क्रूज पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी के घाटों के निरीक्षण किया और लोगों का अभिवादन स्वीकार किया।
और मोदी जी ने पहले चरण में कुल 23 भवनों का उद्घाटन किया जाएगा. ये भवन श्री काशी विश्वनाथ मंदिर आने वाले तीर्थयात्रियों को कई तरह की सुविधाएं प्रदान करेगा , जिनमें- यात्री सुविधा केंद्र, पर्यटक सुविधा केंद्र, वैदिक केंद्र, मुमुक्षु भवन, भोगशाला, सिटी म्यूजियम, दर्शक दीर्घा, फूड कोर्ट शामिल हैं
दशाश्वमेध घाट के पास ऐतिहासिक काशी विश्वनाथ मंदिर के आसपास के अधिक ढांचे का उद्घाटन अगले साल की शुरुआत में उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनावों से पहले 13 दिसंबर को होने वाला है. पत्थरों और अन्य सामग्री के साथ पारंपरिक शिल्प कौशल का उपयोग कर प्रवेश द्वार और अन्य संरचनाएं बनाई गई हैं. वही बिमल पटेल ने कहा था कि स्थल को विकसित करते समय मंदिर की मूल संरचना के साथ छेड़छाड़ नहीं की गई, इस क्षेत्र को सुन्दर करने के अलावा, पर्यटक सुविधाओं को बढ़ाया गया है.

  • https://todayxpress.com
  • 1 COMMENT

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here