CNG के रेट में हुई बढ़ोतरी, दिल्ली में भी बढ़े दाम…

CNG के रेट में हुई बढ़ोतरी, दिल्ली में भी बढ़े दाम...
CNG के रेट में हुई बढ़ोतरी, दिल्ली में भी बढ़े दाम...

CNG के रेट में हुई बढ़ोतरी, दिल्ली में भी बढ़े दाम…


Report By- Khushi Pal


नई दिल्ली- देश में बढ़ती महंगाई के चलते पेट्रोल डीजल के प्राइज भी बढ़ रहें है। आपको बता दें कि दिल्ली में सीएनजी के दाम 53.53 रुपये हो गया। इससे पहले आखिरी बार CNG के दाम दिसंबर में बढ़े थे। अक्टूबर 2021 से लेकर अब तक सीएनजी के दाम चार बार बढ़ाए जा चुके हैं। हालांकि अभी भी सीएनजी के दाम दिल्ली में सबसे कम हैं, जबकि पीएनजी के मामले में गुरुग्राम के लोगों को सबसे सस्ते ईंधन का फायदा मिल रहा है।

दिल्ली में एक महिने के भीतर बढ़े दाम

दिल्ली में एक महीने के भीतर CNG के बाद PNG भी महंगी हो गई है। सीएनजी और पीएनजी की बिक्री करने वाली कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने बढ़ती लागत के चलते यह फैसला लिया है। इस फैसले के बाद दिल्ली में डोमेस्टिक पीएनजी की कीमत बढ़कर 35.61 रुपये प्रति एससीएम हो गई है। कंपनी ने इस बार पीएनजी का दाम 50 पैसे बढ़ाया है। इससे पहले दिसंबर में सीएनजी के दाम बढ़ाए गए थे। अभी दिल्ली में सीएनजी की कीमत 53.53 रुपये प्रति लीटर है।अक्टूबर 2021 से लेकर अब तक सीएनजी के दाम चार बार बढ़ाए जा चुके हैं। हालांकि अभी भी सीएनजी के दाम दिल्ली में सबसे कम हैं, जबकि पीएनजी के मामले में गुरुग्राम के लोगों को सबसे सस्ते ईंधन का फायदा मिल रहा है।

नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में भी बढ़े दाम

डोमेस्टिक पीएनजी की खुदरा कीमत अभी नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद के लिए 34.86 रुपये प्रति एससीएम है। करनाल और रेवाड़ी में इसका भाव 34.42 रुपये है, जबकि गुरुग्राम में सबसे कम 33.81 रुपये है। वहीं मुजफ्फरनगर, मेरठ और शामली के लोग पीएनजी के लिए सबसे ज्यादा 38.37 रुपये का भाव चुका रहे हैं। सीएनजी के मामले में सबसे ज्यादा दाम उत्तरप्रदेश और राजस्थान के लोग भर रहे हैं। उत्तरप्रदेश के कानपुर, हमीरपुर और फतेहपुर में सीएनजी की कीमत 67.82 रुपय रुपये है। इसी तरह राजस्थान के अजमेर, पाली और राजसमन्द में इसका भाव अभी 67.31 रुपये है। दिल्ली के साथ-साथ नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी की कीमत 60 रुपये से नीचे है।

जानिए देश के अलग-अलग शहरों में सीएनजी के दाम

1. दिल्ली- 53.04 रुपये प्रति किलो

2. नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद- 58.58 रुपये प्रति किलो

3. मुजफ्फरनगर, मेरठ और शामली- 63.28 रुपये प्रति किलो

4. गुरुग्राम- 60.40 रुपये प्रति किलो

5. रेवाड़ी- 61.10 रुपये प्रति किलो

6. करनाल और कैथल- 59.30 रुपये प्रति किलो

7. कानपुर, हमीरपुर और फतेहपुर- 67.82 रुपये प्रति किलो

8. अजमेर, पाली और राजसमंद- 67.31 प्रति किलो

  • https://todayxpress.com
  • LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here