राहुल द्रविड़ के जन्मदिन पर इंडीयन टीम देगी जीत का तोहफा…

राहुल द्रविड़ के जन्मदिन पर इंडीयन टीम देगी जीत का तोहफा...
राहुल द्रविड़ के जन्मदिन पर इंडीयन टीम देगी जीत का तोहफा...

राहुल द्रविड़ के जन्मदिन पर इंडीयन टीम देगी जीत का तोहफा…


Report By- Vanshika Singh


नई दिल्ली- इंडियन क्रिकट टीम के कोच राहुल द्रविड़ आज, मंगलवार को 49 साल के हो गए है. उनके इस जन्मदिन पर ही भारतीय क्रिकेट टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच खेलने जा रहीं है. यह मैच केपटाउन के एक स्टेडियम में होने जा रहा है, जहा इंडीयन टीम राहुल द्रविड़ को जन्मदिन पर जीत का तोहफा देने की तैयारी में है. इस दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रहीं सीरीज में दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर हैं और आज होने वाला तीसरा मैच जीतने वाली टीम ही इस सारीज को अपने नाम कर लेगी.

दरअसल दक्षिण अफ्रीका की ज़मीन पर भारत अब तक कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाया है. जिस वजह से भारतीय टीम के खिलाड़ी अपने कोच राहुल द्रविड़ का यह जन्मदिन काफि खास बनाना चाहते है. वहीं राहुल द्रविड़ भी अपने समय के बहुत अच्छें बल्लेबाज रहें है, जहां उन्होंने कई बेहतरीन पारियां भी खेली हैं और कई लोगों के दिल जीते है. उनकी बात करें तो पारियां एक दिन से ज्यादा चलती थी और उनकि एक ही पारी कई लोगों के दिन बना देती थी.

हम उनकी कुछ सबसे बेहतरीन पारियों की बात करें तो उनमें से पहली है, जब राहुल द्रविड़ में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 180 रन बनाए था. साल 2000 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी. यह टेस्ट मैच भरत के लिए काफि बड़ी जीत लेकर आया था और द्रविड़ ही इस जीत के नायक थे. इस मैच में द्रविड़ ने लक्ष्मण के साथा मिलकर बेहद शानदार साझेदारी की और भारतीय टीम को जीत हासिल कराई थी. इन दोनों की साझेदारी ने मिलकर 386 रन बनाए थे जिस वजह से मैच पलट गया था. आपको बता दे भारत ने यह मैच 171 रनों से जीता था. जिसके बाद चेन्नई में अगला टेस्ट मैच जीतकर भारत ने वह सीरीज अपने नाम कर ली थी.

वहीं दूसरी पारि की बात करें तो राहुल द्रविड़ ने पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच में 270 रन की बेहतरीन पारी खेली थी और भारतीय टीम को जीताया था. इस सीरिज़ में दोनों टीमें एक-एक की बराबरी पर थी. इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पाकिस्तान के हिस्सें कुल 224 रन बनवाए और इसके जवाब में भारतीय टीम ने 600 रन बनाए थे. जहां अकेले राहुल द्रविड़ ने इस माच में 270 रन की पारी खेली थी. इस मैच में पाकिस्तान 131 रन के बड़े अंतर से हारा था. यह पाकिस्तान की ज़मीन पर भारत की पहली टेस्ट सीरिज़ की जीत थी.

  • https://todayxpress.com
  • LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here