रेलवे ने किया 95 ट्रेनों को रद्द, यहाँ लिस्ट में चेक करे अपनी ट्रेन का नाम

रेलवे ने किया 95 ट्रेनों को रद्द
रेलवे ने किया 95 ट्रेनों को रद्द

रेलवे ने किया 95 ट्रेनों को रद्द, यहाँ लिस्ट में चेक करे अपनी ट्रेन का नाम


रिपोर्ट: अनुष्का सिंह


 

नई दिल्ली: रेलवे से सफर करने वालो के लिये एक चिंताजनक खबर सामने आई है। अब सफर करने वालो को दिक्कत का सामना करना पडेगा। जी हाँ, क्योकी चक्रवात  के चलते 95 ट्रनो को रद्द कर दिया गया है। अब 2 दिसंबर से 4 दिसंबर तक ओडिशा व दक्षिण भारत जाने वाली ट्रेनें नहीं चलेंगी।  

दरअसल मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बना कम दवाब का क्षेत्र कुछ घंटो बाद चक्रवाती तूफान का रुप लेने वाला है। जिसके चलते भयानक स्थिति उत्पन्न होने के आसार हैं। मिली जानकारी के अनुसार अंडमान सागर के पास से जन्म लेने वाला चक्रवात इस बार बंगाल की खाड़ी के साथ-साथ अरब सागर और हिंद महासागर को भी प्रभावित कर रहा है। जिसके चलते भारी बारिश की की स्थिती उत्तपन्न हो सकती है। ऐसे मे बारिश से रेलवे ट्रैक पर जलजमाव होना आम बात है, साथ ही रेलवे की सिगनलिंग सेवा समेत दूसरे उपकरण भी प्रभावित हो सकते हैं। बिजली के पोल भी भारी बारिश से क्षतिग्रस्त हो सकते हैं।

इन्ही बातों को ध्यान में रखते हुए रेलवे विभाग ने तूफान प्रभावित रेल मार्गों पर चलने वाली ट्रेनों को पहले ही रद्द कर दिया है। जिसमे विभाग ने लगभग 95 ट्रेनों को रद्द करने का निर्णय लिया है। जिस पर ईस्ट कोस्ट रेलवे  के चीफ पब्लिक रिलेशन ऑफिसर विश्वजीत  साहू ने बयान देते हुऐ कहा है की “ईस्ट कोस्ट रेलवे  द्वारा संचालित व इस क्षेत्र से गुजरने वाली अप-एंड-डाउन मिलाकर 95 ट्रेनों को 3 और 4 दिसंबर के लिए बाधित किया गया है।”

साथ ही साहू का कहना है कि ईस्ट कोस्ट रेलवे सोशल मीडिया व मीडिया संस्थानों के द्वारा लोगों को चक्रवाती तूफान के कारण रद्द ट्रेनों की जानकारी दे रही है। साथ ही, अगर चक्रवाती तूफान जवाद का प्रभाव ज्यदा गंभीर हुआ तो कुछ और भी ट्रनों को रद्द किया जा सकता है।

आपको बता दे कि छ: महीने मे ऐसा दूसरी बार हो रहा है। जब तूफान के चलते ट्रेनों को रद्द किया जा रहा है। इससे पहले ऐसा मई के अंतिम सप्ताह  मे हुआ था। जब चक्रवात यास के चलते ट्रेनों को रद्द किया गया था। फिलहाल ‘जवाद’ के चलते 95 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है।जिसमे पुरी से नई दिल्ली जाने वाली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस, नीलांचल एक्सप्रेस, नंदनकानन एक्सप्रेस के साथ भुवनेश्वर से दिल्ली के बीच चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस को अप और डाउन ट्रेनें भी शामिल है।

  • https://todayxpress.com
  • LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here