India vs New Zealand: न्यूजीलैंड पर भारत की शानदार एतिहासिक जीत

न्यूजीलैंड पर भारत की शानदार एतिहासिक जीत

India vs New Zealand: न्यूजीलैंड पर भारत की शानदार एतिहासिक जीत


 

भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ मुंबई टेस्ट में जीत दर्ज कर ली है, भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रनों से हराकर सबसे बड़ी टेस्ट जीत दर्ज की है।

भारत ने न्यूजीलैंड के साथ खेले गए दो मैचों की सीरीज पर भी 1-0 से कब्जा कर लिया है। इससे पहले दोनों टीमों के बीच खेला गया कानपुर टेस्ट ड्रॉ हुआ था। इस टेस्ट के में मयंक अग्रवाल ने पहली पारी में 150 और दूसरी पारी में 62 रन बनाए। मैन ऑफ द मैच आर अश्विन ने 14 विकेट लिए और 70 रन बनाए। इस सीरीज में भारत की ओर से 212 रन बनाने वाले मयंक अग्रवाल प्लेयर ऑफ द मैच तो रविचंद्रन अश्विन को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया है। रविचंद्रन अश्विन ने इस सीरीज में 14 विकेट लेकर रनों में भी अपने महत्वपूर्ण योगदान निभाया..

न्यूजीलैंड पर भारत की शानदार एतिहासिक जीत

चौथे दिन शुरूआती महत्वपूर्ण समय में ही भारत ने गैंदबाजी करते हुए न्यूजीलैंड के 5 विकेट लेकर 372 रनों से मुंबई टेस्ट जीत लिया। दूसरी पारी में भारत के लिए रविचंद्रन अश्विन और जयंत यादव ने 4-4 विकेट झटके। अक्षर पटेल ने एक विकेट झटका। भारत की ये सबसे बड़ी टेस्ट जीत है। तीसरे दिन भारत ने 276 रन पर 7 विकेट गंवाकर अपनी दूसरी पारी को घोषित कर दिया था और न्यूजीलैंड को मैच अपने नाम करने के लिए 540 रनों का लक्ष्य दिया। न्यूजीलैंड की टीम भारतीय गैंदबाजों के सामने नहीं टिक पाई और सीरीज में हार मान ली। 

उधर मुंबई में ही जन्मे न्यूजीलैंड की ओर से खेल रहे स्पिनर एजाज पटेल ने पहली पारी में भारत के सभी 10 विकेट आउट किए थे, जिसके बाद एजाज पटेल की ओर सभी की नजरें टिक गई थी. दूसरी पारी में न्यूजीलैंड के टॉप ऑर्डर के सभी बल्लेबाज बिखर गए थे। अकेले मिचेल ने संघर्ष करते हुए 60 रन बनाए, उनके अलावा केवल विल यंग ने 20, हेनरी निकोल्स ने 44 तो रचिन रवींद्र ने 18 रन ही बना पाए बना पाए और देखते ही देखते न्यूजीलैंड की पूरी टीम पैवेलियन वापस लौट गई.

  • https://todayxpress.com
  • LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here