जाने क्या है खतरा नए वेरिएंट का..

जाने क्या है खतरा नए वेरिएंट का।

जाने क्या है खतरा नए वेरिएंट का..


रिपोर्ट: अमित सोनी


जो लोग पहले कोरोना के मरीज़ रह चुके है ठीक होने का बाद उनको ये लगता है की अब उन्हें कोविड 19 कोई खतरा नहीं है , और उन्हें इंफेक्शन हो भी जाता है तो इतने खतरनाक सिम्टम्स नहीं होंगे डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन सेंटर में हुए रिसर्च के अनुसार ऐसे लोगों को भी इंफेक्शन का खतरा भी हो सकता है। हां ये सही बात है कि जिन लोगों को पहले कोविड-19 ने प्रभावित किया है। उनकी बॉडी में इसके प्रति नेचुरल इम्यूनिटी डेवलप हो जाती है। लेकिन इम्यूनिटी रिस्पांस अलग-अलग लोगों में अलग-अलग तरह का होता है।

जब आपको कोरोना हो जाता हैं to आपकी बॉडी इम्यून रिस्पांस देने लगती है जो फॉरेन पार्टिकल से लड़ने के लिए तैयार हो जाती है। जब इम्यून सिस्टम वायरस को पहचान पाता है वो उसके खिलाफ एंटीबॉडी बनाने लगता है और WBC प्रोड्यूस होता हैं। जो उससे लड़ने का काम करते हैं, इस पूरे सिस्टम को इनैट इम्यून रिस्पांस कहा जाता है। और ये भी बताया जाता है कि जैसे ही पेशेंट कोविड-19 से रिकवर होता है तो उसकी रिपोर्ट नेगेटिव आ जाती है। धीरे-धीरे इम्यून सिस्टम उस फॉरेन पार्टिकल के प्रति कमजोर पड़ने लगता है। वैक्सीन ही आपको कोविड-19 के इंफेक्शन से बचा सकता है। लेकिन इसके लिए आपको दोनों डोस लगवाना बहुत जरूरी है।

अब कोविड-19 के नए वेरिएंट ओमीक्रोन के आने के बाद विशेषज्ञ कह रहे हैं कि बूस्टर डोज भी बहुत जरूरी है। आप पहले कोविड-19 से प्रभावित हुए हैं या नहीं हुए हैं। वैक्सीन आपको इस बीमारी से लड़ने की क्षमता देता है। डेल्टा वैरीएंट ने लोगों को बहुत ज्यादा संख्या में प्रभावित किया था। यह बताया जा रहा है कि ओमीक्रोन को सबसे पहले साउथ अफ्रीका में डिटेक्ट किया गया है और वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने इसकी पुष्टि की है।

ग्लोबल हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन कहता है कि ओमीक्रोन का खतरा बढ़ सकता है इससे ज्यादा खतरनाक भी हो सकता है, भारत मैं अभी कोविड 19 प्रकोप शांत है ओमीक्रॉन वेरिएंट की लरह कब भारत मैं फैले , इस हमको अभी से ही सावधान रहना पड़ेगा , इसका संक्रमण बहुत जल्दी फैलता है। तो बताये जा रहे नियमो को पालन करे जैसे मास्क लगाना, हाइजीन का ध्यान रखना, हाथों को बार-बार धोना और सोशल डिस्टेंस बनाए रखना। , और हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

  • https://todayxpress.com
  • LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here