चार धाम परियोजनाओं का रेल राज्यमंत्री ने किया दौरा…

चार धाम परियोजनाओं का रेल राज्यमंत्री ने किया दौरा..
चार धाम परियोजनाओं का रेल राज्यमंत्री ने किया दौरा..

चार धाम परियोजनाओं का रेल राज्यमंत्री ने किया दौरा…


Report By- Vanshika Singh


उत्तराखंड- भारतीय रेलवे उत्तराखंड राज्य में चार धाम यात्रा की रेलवे परियोजना पर तेजी से काम रही है. उत्तराखंड में भारतीय रेलवे दो प्रमुख परियोजनाओं के तहत चार धाम यात्रा के चार महत्वपूर्ण स्थालों को ऋषिकेश और कर्णप्रयाग शहर से जुड़ेगी, जिसमें ब्रॉड गेज लाइन को शामिल किया जाएगा. भारत के रेल मंत्रालय ने इस परियोजनाओं की जानकारी देते हुए कई तस्वीरें भी साझा की है. साथ ही रेल मंत्रालय ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि “ऋषिकेश-कर्णप्रयाग के बीच चार धाम यात्रा की रेलवे परियोजना ने तेजी पकड़ी है: इस महत्वपूर्ण परियोजनाओं के लिए अलकनंदा नदी पर आने वाले पियर्स की तस्वीर देखें, यह इस परियोजना का सबसे लंबा पुल होगा जिसकी लंबाई 489 मीटर है, जो जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर शहर को नए रेलवे स्टेशन से जोड़ेगा.”

उत्तराखंड के रेल राज्यमंत्री दर्शना जरदोश ने हाल फिलहाल में उत्तराखंड में इस रेल परियोजनाओं का जायजा का दौरा किया था. दर्शना जरदोश ने साथ ही ऋषिकेश-कर्णप्रयाग परियोजना स्थन का भी दौरा किया था और ब्रॉड गेज लाइन की समीक्षा भी करते नजर आए थे. जरदोश की इस यात्रा के दौरान उत्तराखंड में रेलवे नेटवर्क्स के विकास का वादा भी किया है. दर्शना जरदोश ने कहा है कि इन रेलवे परियोजनाओं से उत्तराखंड राज्य में आने वाले हजारों तीर्थयात्रियों और यात्रा खर्च की बचत होगी.

इस परियोजना से सभी चार धाम जैसे केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री को रेलवे नेटवर्क से जोड़ा जाएगा. यह रेल लिंक राज्य के कई तीर्थयात्रियों के लिए मददगार बताया जा रहा है क्योंकि इससे समय और तीर्थयात्रियों के खर्च की बचत होगी और इससे क्षेत्र में विकास होगा. यह रेल लाइन देवप्रयाग, श्रीनगर, रुद्रप्रयाग, गौचर और कर्णप्रयाग शहरों को जोड़ेगी.

  • https://todayxpress.com
  • LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here