BJP से राहुल नार्वेकर बने महाराष्ट्र विधानसभा के अध्यक्ष, इतने वोटों से की जीत हासिल

rahul narvekar
BJP से राहुल नार्वेकर बने महाराष्ट्र विधानसभा के अध्यक्ष

BJP से राहुल नार्वेकर बने महाराष्ट्र विधानसभा के अध्यक्ष, इतने वोटों से की जीत हासिल

महाराष्ट्र में चल रहे सियासी घमासान के बीच शिंदे गुट को बड़ी सफलता मिली है. दरअसल, स्पीकर पद के लिए हुए चुनाव में BJP प्रत्याशी राहुल नार्वेकर ने जीत हासिसल कर सोमवार को होने वाले फ्लोर टेस्ट की राह भी आसान कर दी है. रविवार को महाराष्ट्र में दो दिवसीय विशेष विधानसभा सत्र शुरू होने के बाद, BJP के राहुल नारवेकर को विधानसभा के नए अध्यक्ष के रूप में चुना गया है. 288 सदस्यीय सदन में 164 वोट हासिल कर स्पीकर चुनाव में उनकी ये जीत एकनाथ शिंदे के सोमवार को होने वाले फ्लोर टेस्ट से पहले महत्वपूर्ण मानी जा रही है.

 

शिंदे के 11 दिनों के विद्रोह के कारण उद्धव ठाकरे सरकार गिर गई थी. शिंदे ने गुरुवार रात को मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. दरअसल कोलाबा से राहुल नार्वेकर  पहली बार विधायक चुनकर विधानसभा पहुंचे हैं. हालांकि इस पद के लिए राहुल नार्वेकर को चुना जाना लोगों को हैरान जरुर कर रहा है. उदर उनके खिलाफ चुनाव लड़ने के लिए शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस गठबंधन ने शिवसेना के राजन साल्वी को उतारा था, जो ठाकरे के वफादार माने जाते हैं, लेकिन साल्वी को 106 वोट ही मिले. सत्र की शुरुआत में ध्वनिमत के बाद उपाध्यक्ष नरहरि जिरवाल ने मतगणना की मांग की थी. BJP के दो सदस्यों गोवर्धन शर्मा और प्रकाश पाटिल भरसाखले के वोटों को लेकर भ्रम की स्थिति थी जिसके चलते मतगणना फिर से शुरू हुई. अब विधानसभा के एजेंडे में एकनाथ शिंदे के लिए परीक्षा होगी, जिनके पास 38 शिवसेना विद्रोहियों सहित 50 से अधिक विधायकों का समर्थन है. इस बीच, 288 सदस्यीय सदन में BJP के 106 विधायक हैं. शिंदे और फडणवीस ने शनिवार की रात एक बैठक की जिसे ताकत के प्रदर्शन के रूप में देखा गया.

 

दरअसल राहुल नार्वेकर शिवसेना और NCP से भी जुड़े थे. राहुल शिवसेना यूथ विंग के प्रवक्ता भी रह चुके हैं. राहुल के पिता सुरेश नार्वेकर पार्षद रह चुके हैं. 2014 में राहुल नार्वेकर शिवसेना में थे तो उस दौरान लोकसभा चुनाव में उन्होंने चुनाव लड़ने के लिए अपनी दावेदारी पेश की लेकिन उन्हें टिकट नहीं मिला. टिकट के लिए शिवसेना के इनकार के बाद राहुल नार्वेकर NCP में शामिल हो गए. एनसीपी ने राहुल नार्वेकर को मावल लोकसभा क्षेत्र से मैदान में उतारा लेकिन राहुल को हार का सामना करना पड़ा. बाद में राहुल BJP में शामिल हो गए.


यह भी पढ़ें-

उद्धव ठाकरे अगर अपने बेटे को डिप्टी CM बना देते तो आज शिव सेना का ये हाल ना होता!

  • https://todayxpress.com
  • 1 COMMENT

    1. I enjoy you because of all of your labor on this web page. My mum loves managing research and it is simple to grasp why. A lot of people notice all concerning the compelling manner you convey helpful steps via this web blog and as well as improve contribution from people about this matter while our favorite simple princess is without question starting to learn a lot. Enjoy the remaining portion of the year. You are always carrying out a fantastic job.

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here