Amazon Prime से सस्ता हुआ Netflix, जानिए नए प्लान्स…

Amazon Prime से सस्ता हुआ Netflix, जानिए नए प्लान्स...
Amazon Prime से सस्ता हुआ Netflix, जानिए नए प्लान्स...

Amazon Prime से सस्ता हुआ Netflix, जानिए नए प्लान्स…


Report By-Rj Amit Soni


नई दिल्ली- नेटफ्लिक्स (Netflix) ने अपने सब्सक्रिप्शन प्लान्स (subscription plans) की कीमत में भारी कटौती का एलान किया है. कंपनी के पॉपुलर मोबाइल प्लान की कीमत अब 199 रुपये से घटकर 149 रुपये हो गई है. ये प्लान्स ऐमजॉन प्राइम (Amazon Prime) से भी सस्ता है.
वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स (Netflix) ने अपने सब्सक्रिप्शन प्लान्स (subscription) की कीमत में भारी कटौती की एलान किया है. कंपनी के पॉपुलर मोबाइल प्लान की कीमत अब 199 रुपये से घटकर 149 रुपये हो गई है. इसी तरह बेसिक प्लान की कीमत अब 499 रुपये के बजाय 199 रुपये प्रति महीने गई है. कंपनी का स्टैंडर्ड प्लान अब 649 रुपये के बजाय 499 रुपये में मिलेगा. इसी तरह प्रीमियम प्लान (की कीमत भी 799 रुपये से घटाकर 649 रुपये कर दी गई है. नई कीमतें 14 दिसंबर से लागू हो गई हैं.

नेटफ्लिक्स का कहना है कि भारत में बढ़ती पोपुलर्टी और डिजिटल कंटेंट की मांग को देखते हुए यह फैसला लिया गया है. कंपनी को डिज्नी प्लस हॉटस्टार (Disney+Hotstar), ऐमजॉन प्राइम (Amazon Prime) और कई दूसरी भारतीय सब्सक्रिप्शन वीडियो ऑन डिमांड (SVOD) कंपनियों से कड़ी चुनौती मिल रही है. इसके मद्देनजर रखते हुए कंपनी ने अपने सभी प्लान्स की कीमत में कटौती करने का फैसला किया है. दूसरी और ऐमजॉन प्राइम की बढ़ी हुई कीमतें आज से लागू हो गई हैं.

नेटफ्लिक्स ने नए प्लान्स को ‘Happy New Prices’ नाम दिया है और यह 14 दिसंबर से लागू होंगी। कंपनी के पॉपुलर मोबाइल प्लान की कीमत अब 199 रुपये से घटाकर 149 रुपये हो गई है, यह Amiazon के सब्सक्रिप्शन से सस्ता है. Amazon Prime का एक महीने का प्लान आज से 179 रुपये का हो गया है. पहले यह 129 रुपये का था लेकिन कंपनी ने इसमें 50 रुपये की बढ़ोतरी कर दी है. डिज्नी प्लस हॉटस्टार की प्रीमियम सर्विसेज का सालाना सब्सक्रिप्शन 1499 रुपये है. जबकि कंपनी के Disney+Hotstar mobile का सब्सक्रिप्शन आप 499 रुपये में खरीद सकते है. नेटफ्लिक्स ने साल 2016 में भारत में अपनी सेवाएं शुरू की थी. जबकि कंपनी का एंट्री प्लान अब 199 रुपये के बजाय 149 रुपये में मिलेगा. नेटफ्लिक्स ने जुलाई 2019 में ही 199 रुपये वाला मंथली प्लान लॉन्च किया था. इसमें यूजर्स एक समय में एक ही मोबाइल, टैबलेट, कंप्यूटर या टेलीविजन स्क्रीन पर स्टैंडर्ड डेफिनिशन यानी एसडी में फिल्म और वेब सीरीज देखी जा सकती है.

ऐमजॉन ने बढाई अपने प्लान्स की कीमत…

इसी तरह कंपनी के मिड लेवल के प्लान की कीमत 649 रुपये से कम होकर 499 रुपये हो गई है. इसमें फिल्म और वेब सीरीज को एचडी में देखा सकते है. नेटफ्लिक्स के प्रीमियम प्लान की कीमत अब 799 रुपये से 649 रुपये कर दिया गया है. इसमें यूजर्स अल्ट्रा हाई-डेफिनिशन यानी अल्ट्रा एचडी में वीडियो देख सकेंगे.
एमेजॉन प्राइम ने इसी महीने में अपने प्लान्स की कीमत में बढोतरी की थी जो आज से लागू हो गई हैं, लेकिन कंपनी ने सभी प्लान्स की कीमत में 20 से 50 % की बढ़ोतरी की है. अब कंपनी के एक महीने वाले प्लान की कीमत 179 रुपये हो गई है. इसी तरह तीन महीने वाले प्लान की कीमत 459 रुपये और एक साल वाले मेंबरशिप प्लान की कीमत 1499 रुपये है.

  • https://todayxpress.com
  • LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here