तीन कृषि कानूनों को नया रूप देगी सरकार…

तीन कृषि कानूनों को नया रूप देगी सरकार...
तीन कृषि कानूनों को नया रूप देगी सरकार...

तीन कृषि कानूनों को नया रूप देगी सरकार…


Report By- Vanshika Singh


महाराष्ट्र- भारतीय जनता पार्टी से केद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने 24 दिसंबर, शुक्रवार को महाराष्ट्र के नागपुर में हो रहें कार्यक्रम में सबको चौंका दिया है. दरअसल, नरेंद्र सिंह तोमर का कहना है कि भारत में लाखों किसानों के द्वारा किसान आंदोलन के बाद पिछले महीने सरकार ने जो कृषि कानून वापस ले लिए थे, उन्हें नया रूप दिया जा सकता है. साथ ही उन्होंने बताया कि हमने तो एक ही कदम को पीछे खींचा है, फिर दुबारा आगे बढ़ेंगे क्योंकि किसान भारत की रीढ़ हैं. दरअसल पिछले साल के नवंबर से ही किसानों ने दिल्ली की सीमाओं पर डेरा डाल रखा था. किसान आंदोलन के दौरान सुरक्षाबलों के साथ भी किसानों की झड़प देखने को कई बार मिली है.

केंद्र सरकार के लिए अब मुश्किलें इसलिए खड़ी हो गईं थी, क्योंकि लखीमपुर खीरी में प्रदर्शन कर रहे किसानों पर कार चढ़ा दी गई थी, वहीं इसका आरोप केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा पर लगाया गया है. जिसके बाद पिछले माह की 19 तारीख को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश और पंजाब में चुनाव से कुछ महीने पहले ही तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने का एलान कर दिया था.

लेकिन अचानक से सरकार के इस ऐलान के बाद विपक्षी पार्टी ने कई सवाल भी उठाए थे. वहीं केंद्रीय मंत्री ने तीनों कृषि कानूनों को खत्म करने के लिए कई लोगों को दोषी ठहराया है. साथ ही कहा है कि भारत की आजादी के 70 साल बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार के नेतृत्व में यह एक बड़ा सुधार था. लेकिन कानून वापसी से बीजेपी सरकार निराश नहीं है.

  • https://todayxpress.com
  • 37 COMMENTS

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here