अब बैंक से ट्रांजैक्शन करना होगा और भी महंगा, जनवरी से एटीएम इस्तेमाल करने पर देने होंगे इतने रुपये…

अब बैंक से ट्रांजैक्शन करना होगा और भी महंगा...

अब बैंक से ट्रांजैक्शन करना होगा और भी महंगा…


रिपोर्ट: अनुष्का सिंह


नई दिल्ली: अब आम जनता के लिये फिर से मुसीबत बढ़ने वाली है। अब एक बार फिर से बढ़ी महंगाई का सामना करना होगा। एटीएम से ट्रांजैक्शन करने पर लगेगा अब अधिक चार्ज।

दरअसल आरबीआई ने बैंकों को अब फ्री लिमिट के बाद अधिक चार्ज वसूलने की इजाजत दे दी है। जिसके चलते अब नए साल में एटीएम इस्तेमाल करना अब महंगा होने जा रहा है।इस्से पहले एटीएम पर फ्री ट्रांजैक्शन की सुविधा दी गई थी। लेकिन अब एटीएम पर रखी गई फ्री ट्रांजेक्शन की लिमिट के बाद, उससे ज़्यादा इस्तेमाल करने पर पहले की तुलना में बैंक को अधिक पैसे देने पड़ेंगे।बता दे कि यह पूरी व्यवस्था जनवरी, 2022 से लागू होगी। जिसके चलते लगता तो यही है कि न्यू ईयर काफी महंगा पड़ने वाला है।

आपको बता दे कि रिजर्व बैंक ने इस बात की पूरी जानकारी एक नोटिफिकेशन जारी कर दी, जिसके अनुसार बैंक ग्राहको को अब ट्रांजेक्शन पर अधिक पैसे देने होंगे। जिसके चलते वर्तमान समय की राशि मे एक रुपया बढ़ा दिया जाऐगा। यानी की फिलहाल अभी हर ट्रांजेक्शन पर ग्राहकों से 20 रुपये से दर वसूला जाता है, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 21 रुपये कर दिया गया है। बता दे कि यह चार्ज फाइनेंशियल और नॉन- फाइनेंशियल दोनो तरह के ट्रांजेक्शनो पर लागू होगा। एटीएम में जाकर कार्ड का पिन बदलना भी ट्रांजेक्शन में गिना जाता है। हालांकि कुछ बैंक अपने ग्राहकों को नॉन-फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन पर चार्ज से छूट भी देते हैं।

साथ ही अहम बात यह है कि जारी नोटिफिकेशन के अनुसार चार्ज पर लगा टैक्स अलग से वसूला जाएगा। रिजर्व बैंक ने साफ-साफ कहा है कि अगर कोई टैक्स लागू होता है, तो वह इस चार्ज से बिल्कुल अलग होगा। यानी के अभी तक 20 रुपये चार्ज के अलावा टैक्स लगता था। लेकिन अब 21 रुपये का चार्ज और उसपर लागू टैक्स वसूला जाएगा।

  • https://todayxpress.com
  • LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here