ज्यादा सिम रखने वालों के सिम होगें बंद! सरकार ने जारी किया नया आदेश..

ज्यादा सिम रखने वालों के सिम होगें बंद

 ज्यादा सिम रखने वालों के सिम होगें बंद, सरकार ने जारी किया नया आदेश..


रिपोर्ट: अनुष्का सिंह


नई दिल्ली: आज कल टेक्नोलॉजी का जमाना है। छोटे से लेकर बड़े तक हर किसी के हाथ में मोबाइल फोन है। कई लोग तो आजकल दो या दो से अधिक मोबाइल का भी इस्तमाल करते है। जिसके चलते उन्हे कई सिम भी खरीदने पड़ते है। लेकिन अब सरकार ने इस पर रोक लगा दी है। अब निर्धारित की गयी संख्या से ज्यादा सिम होने पर सरकार ने सिमो को बंद करने का आदेश दिया है।

दरअसल सरकार ने एक नया आदेश जारी किया है। जिसके तहत 9 से अधिक मोबाइल सिम रखने वाले यूजर्स के मोबाइल नंबरों का एक बार फिर से सत्यापन होगा। जिसमे की जम्मू-कश्मीर और असम समेत पूर्वोत्तर के लिए यह संख्या 6 सिम कार्ड की है। साथ ही जारी आदेश के अनुसार दूरसंचार विभाग यदि आपके दस्तावेजों से संतुष्ट नहीं होता है तो आपके सिमकार्ड बंद भी किए जा सकते हैं।

आपको बता दे कि यह आदेश केंद्र सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्यूनिकेशन यानि दूरसंचार विभाग द्वारा दिया गया है। जिसमे दूरसंचार विभाग की तरफ से जारी आदेश के अनुसार ग्राहकों के पास अनुमति से अधिक सिम कार्ड पाए जाने की स्थिति में उन्हें अपनी मर्जी का सिम चालू रखने और शेष को बंद करने का विकल्प दिया जाएगा।

विभाग का कहाना है कि अगर विभाग द्वारा किये गए विश्लेषण के दौरान अगर किसी ग्राहक के पास सभी दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनियों के सिम कार्ड निर्धारित संख्या से अधिक पाए जाते है तो सभी SIM का फिर से सत्यापन किया जाएगा।

गौरतलब है कि यह कदम वित्तीय अपराधों, आपत्तिजनक कॉल, स्वचालित कॉल और धोखाधड़ी गतिविधियों की घटनाओं के चलते उठाया जा रहा है। साथ ही आपको बता दें कि सरकार ने इस साल सितंबर में सिम कार्ड केवाईसी नियमों में बदलाव किया था जिसके चलते नए कनेक्शन लेने या प्रीपेड नंबर को पोस्टपेड में या पोस्टपेड को प्रीपेड में बदलने के लिए अब से फिजिकल फॉर्म भरने की जरूरत नहीं होगी। टेलीकॉम कंपनियां अब से ये फॉर्म भरने का काम डिजिटल माध्यम से कर सकेंगी। अगर आपको कोई नया मोबाइल नंबर या टेलीफोन कनेक्शन लेना है तो आपके लिये अब KYC पूरी तरह से डिजिटल हो गया है। KYC के लिए आपको किसी तरह का कोई कागज जमा नहीं करना पडेगा। अब से डिजिटल KYCमान्य होगी। 

  • https://todayxpress.com
  • 37 COMMENTS

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here