राज्यों को केंद्र से आदेश, मेडिकल ऑक्सीजन अस्पतालों में होगी मौजूद…

राज्यों को केंद्र से आदेश, मेडिकल ऑक्सीजन अस्पतालों में होगी मौजूद...राज्यों को केंद्र से आदेश, मेडिकल ऑक्सीजन अस्पतालों में होगी मौजूद...
राज्यों को केंद्र से आदेश, मेडिकल ऑक्सीजन अस्पतालों में होगी मौजूद...

राज्यों को केंद्र से आदेश, मेडिकल ऑक्सीजन अस्पतालों में होगी मौजूद…


Report By- Vanshika Singh


नई दिल्ली- देश में चल रहीं कोरोना की तीसरी लहर के बीच केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को आदेश दिए है कि सभी राज्यों के पास कम से कम 48 घेटों के लिए मेडिकल ऑक्सीजन का बफर स्टॉक होना चाहिए. वहीं सरकार ने ऑक्सीजन कंट्रोल रूम को भी फिर से मजबूत करने को कहा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का देश के सभी राज्यों से कहना है कि कोरोना के बढ़ते हालातों को देखते हुए तत्काल कदम उठाने की जरूरत पड़ रही है.

आपको बता दें कि सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर मेडिकल ऑक्सीजन की उचित उपलब्धता सुनिश्चित की जानी चाहिए. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने इस बारे में राज्यों और यूनियन टेरिटरी को एक पत्र भी लिखा है. इस पत्र में उन्होंने लिखा है कि “सभी राज्य अपनी मेडिकल ऑक्सीजन की सुविधाओं का हिसाब रखें. मेडिकल ऑक्सीजन उपलब्ध कराने वाली हर निजी संस्थानों की भी क्षमताओं का अंदाज़ा होना चाहिए. देश में कोरोना पीक के समय मांग बढ़ने पर आपूर्ति बढ़ाने की रणनीति भी राज्यों में तैयार होनी चाहिए”.

राजेश भूषण ने कहा है कि सभी अस्पतालों में एलएमओ टैंकों को अच्छे तरिके से ऑक्सीजन भरी जानी चाहिए और उनको दूबारा भरने के लिए न टूटने वाली सप्लाई चेन सुनिश्चित की जानी चाहिए. देश भर में पीएसए मेडिकल प्लांट के साथ अस्पतालों को मजबूत किया गया है. इन प्लांट्स को पूरी तरह से चालू रखना जरूरी है. सभी जिलों को अपने यहां के अस्पतालों में जीवन रक्षक उपकरण जैसे वेंटिलेटर, बाइपेप, एसपीओ2 सिस्टम शामिल करने चहिए, कोरोना की जरूरतों के हिसाब से उपलब्ध हों, यह भी सुनिश्चित करना चाहिए.

  • https://todayxpress.com
  • LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here