परफेक्ट प्लान जो 4 इंच तक कम कर देगा पेट, महीने भर में…

परफेक्ट प्लान जो 4 इंच तक कम कर देगा पेट, महीने भर में...
परफेक्ट प्लान जो 4 इंच तक कम कर देगा पेट, महीने भर में...

परफेक्ट प्लान जो 4 इंच तक कम कर देगा पेट, महीने भर में…


Report By- Khushi Sinha


हेल्थ न्यूज़: हमारे शरीर में सबसे पहले कमर और पेट पर ही फैट जमा होना शुरू होता है… दरअसल शरीर में फैट होने का मतलब शरीर की इंटरनल एक्टिविटी का स्लो होना हैं…जिससे कई तरह की बीमारियां बढ़ने लगती है…तो अब सवाल ये उठता है कि कैसे कम होगी पेट की चर्बी?

इस मामले में फिजियोथैरेपिस्ट की माने तो सही एक्सरसाइज और प्रॉपर न्यूट्रिशन से फैट बर्निंग प्रोसेस हेल्दी तरीके से तेज  कर इससे फैट कम किया जा सकता है… जिससे एक महीने में पेट को 4 इंच तक कम किया जा सकता है… 

कैसे करे शुरुआत

1)1-3 दिन, स्पिन बाइक, ट्रेड मिल वॉक करें, एक्सरसाइज का समय बढ़ा दें। स्पिन बाइक, ट्रेड मिल वॉक जैसी एक्सरसाइज को ज्यादा समय दें।
2) 3-6 दिन, बॉडी की फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ाएं, हल्की फुल्की वार्म-अप एक्सरसाइज करें। इससे बॉडी फ्लेक्सिबल होकर आगे की एक्सरसाइज के लिए तैयार होगी।
3) 6-9, दिन कमर और पेट की पूरी एक्सरसाइज करें, पुरानी एक्सरसाइज के साथ ही लेग स्ट्रेच, लेग ड्रॉप, साइकिल क्रंच, प्लैंक, V क्रंच, साइड क्रंच और एब्डॉमिनल एक्सरसाइज करें।
4) 9-12 स्टेमिना डेवलप करें, धीरे-धीरे एक्सरसाइज का समय बढ़ाते हुए बॉडी में ज्यादा हार्ड एक्सरसाइज के लिए स्टेमिना डेवलप करें।
5)12-30 लोवर पेल्विक रीजन की एक्सरसाइज करें, सुबह शाम दोनों समय सिंगल लेग क्रंच, डबल लेग क्रंच, कैंची जैसी एक्सरसाइज करें।

कैसा डाइट प्लान रखे फैट कम करने के लिए

1) कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा कम करें डाइट में
2) वो फूड्स लें जिसमे फाईबर हो
3) शुगर एक दम न की मात्रा में ले
4) हेल्दी ब्रेकफास्ट जरूर करें
5) प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं डाइट में

एक्सरसाइज कौन से करे फैट कम करने के लिए

कैंची

सबसे पहले पीठ के बल लेट जाये फिर पीठ के बल लेटकर अपने दोनों पैरों को ऊपर की ओर उठाएं। फिर धीरे-धीरे अपने दाएं पैर को नीचे लाएं और फिर सीधा कर लें। उसके बाद अपने बाएं पैर को नीचे की ओर लाते हुए अपने दायां पैर को ऊपर उठाएं। इससे 10 से 12 बार दोहराएं।

सिंगल लेग स्ट्रेच

सबसे पहले पीठ के बल लेटकर अपने दोनों पैरो को ऊपर उठाएं। फिर अपने बायां पैर को घुटने से मोड़कर हाथों से जकड़ लें। फिर 5 सेकंड बाद अपने पैरो को सीधा कर लें। और फिर यही प्रोसेस अपने दायें पैर के साथ भी करें। इससे 10 से 12 बार दोहराएं।

साइकिल क्रंच

सबसे पहले अपने पीठ के बल लेट जाएं। उसके बाद अपने हाथों को सिर के नीचे लगाकर अपने पैरों से हवा में साइकिल चलाएं। फिर इसके साथ ही कोहनी से अपने घुटनों को छूने की कोशिश करें। इससे 10 से 12 बार दोहराएं।

प्लैंक

सबसे पाहले पेट के बल लेट जाएं। फिर अपने पैरों के पंजों और हाथों के बल अपने शरीर को ऊपर की ओर उठाएं फिर बॉडी को बिलकुल तानकर रखें रहे। इस पोजीशन को 10 सेकंड तक मेंटेन कर के रखे। और इसे 4 से 5 बार दोहराएं।

साइड प्लैंक

सबसे पहले करवट के बल लेट जाएं। फिर बॉडी को अपने एक हाथ और अपने दोनों पैरों के सहारे उठाएं फिर 30 सेकेंड तक इसे ऊपर रखें। अपने पेट और जांघों को ऊपर की ओर बिलकुल तानकर रखें। इसे 10 से 12 बार करें।

V क्रंच

सबसे पहले पीठ के बल लेट जाए फिर पीठ के बल लेटकर सांस खींचते हुए अपने दोनों हाथों को कान की सीध में ऊपर की ओर उठाएंन और सांस छोड़ते हुए अपने दोनों पैरों को ऊपर की ओर उठाएं और V जैसी पोजीशन को बनाएं। इसे आप 10 से 12 बार करें।

  • https://todayxpress.com
  • 1 COMMENT

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here