प्रधानमंत्री ने पश्चिम बंगाल को दिया संबोधन!

प्रधानमंत्री ने पश्चिम बंगाल को दिया संबोधन!
प्रधानमंत्री ने पश्चिम बंगाल को दिया संबोधन!

प्रधानमंत्री ने पश्चिम बंगाल को दिया संबोधन!


Report By- Vanshika Singh


नई दिल्ली- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 7 जनवरी, शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरीए 530 करोड़ रुपये की लागत से बना कोलकाता में चित्तरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के दूसरे कैंपस का उद्घाटन किया है. इस कैंसर संस्थान में केंद्र सरकार ने 400 करोड़ रुपये दिए है, जबकि बाकी के 130 करोड़ रुपये पश्चिम बंगाल की सरकार ने खर्च करें है. इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान पीएम मोदी ने बंगाल के लोगों को अपना संबोधन भी दिया.

कॉन्फ्रेंसिंग में पीएम मोदी ने कहा है कि “देश के हर नागरिक के लिए सही स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने के राष्ट्रीय संकल्पों को मजबूत करते हुए आज हमने एक और कदम बढ़ाया है. चितरंजन नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट का यह दूसरा कैंपस पश्चिम बंगाल के कई लोगों के लिए बड़ी सुविधाएं लेकर आया है.”

पीएम मोदी का कहना है कि आज के दिन हमारे देश ने एक और महत्वपूर्ण पड़ाव पार किया है. इस साल की शुरुआत हमारे देश ने 15-18 साल की उम्र के बच्चों के कोरोना टीकाकरण से की थी. इस साल के पहले हफ्ते में ही भारत 150 करोड़ वैक्सीन डोज लगाकर ऐतिहासिक मुकाम हासिल कर चुका है.

आपको बता दें कि कोलकाता में बन रहें चित्तरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान 460 बिस्तरें से अत्याधुनिक आधारभूत सुविधा से लैस है. इसमें कैंसर निदान, उपचार और देखभाल जैसी कई और सुविधाएं भी उपलब्ध है. कोलकता का यह कैंपस न्यूक्लियर मेडिसिन (पीईटी), स्लाइस सीटी स्कैनर, रेडियोन्यूक्लाइड थेरेपी यूनिट, एंडोस्कोपी सूट, आधुनिक ब्रेकीथेरेपी यूनिट जैसी काफि सुविधाओं से सुसज्जित है.

गौरतलब है कि यह परिसर एक उन्नत कैंसर अनुसंधान सुविधा के रूप में काम करेगा और देश के पूर्वी के साथ-साथ उत्तर-पूर्वी हिस्सों के कैंसर मरीज़ों को व्यापक देखभाल की सुविधा भी प्रदान करेगा. दरअशल भारत सरकार द्वारा अब तक पश्चिम बंगाल को कोरोना वैक्सीन की लगभग 11 करोड़ डोज मुफ्त दी जा चुकी है.

वहीं पश्चिम बंगाल को डेढ़ हज़ार से ज्यादा वेंटिलेटर, कई हज़ार नए ऑक्सीजन सिलेंडर भी दिए गए है. तो वहीं, 49 PSA कई नए ऑक्सीजन प्लांट्स ने भी अपना काम करना शुरू कर दिया है. साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि बीते कुछ सालों में कैंसर के इलाज के लिए जरूरी दवाओं की कीमत में काफी कमी की गई है. पश्चिम बंगाल के साथ देशभर में जो 8,000 से ज्यादा जन औषधि केंद्र स्थापित किए गए है, जहां बहुत सस्ते दाम पर दवाइयां दी जा रहे है.

  • https://todayxpress.com
  • LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here