विदेशी करेंसी के निवेशकों को आरबीआई की चेतावनी!

विदेशी करेंसी के निवेशकों को आरबीआई की चेतावनी!
विदेशी करेंसी के निवेशकों को आरबीआई की चेतावनी!

विदेशी करेंसी के निवेशकों को आरबीआई की चेतावनी!


Report By- Vanshika Singh


 नई दिल्ली- भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने विदेशी करेंसी में पैसा लगाने वाने भारतीय लोगों को चेतावनी दी है. आरबीआई ने कहा है कि जनता को अवैध इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म (ईटीपी) पर विदेशी करेंसी के लेन-देन के मामले में काफि सावधान रहने की जरूरत है. इस तरह के लेन-देन करने वाले लोग विदेशी करेंसी प्रबंधन अधिनियम के तहत दंडात्मक कार्रवाई के पात्र होंगे.

आपके बता दें कि आरबीआई ने विदेशी करेंसी में निवेश करने वाले लोगों को और विदेशी करेंसी में लेन-देन करने वाले निवेशकों को सतर्कता बरतने की सलाह की है. खास तौर पर उन्हें जो अवैध फॉरेन एक्सचेंज ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के प्रति करते है, जो हान ही के दिनों में बड़े पैमाने पर उभरे है. यह फॉरेन एक्सचेंज ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म भरतीय लोगों को अच्छे और ऊंचे रिटर्न का भरोसा दिला कर अपने झांसे में फंसाते है.

आरबीआई ने साथ ही कहा है कि विदेशी करेंसी अधिनियम (फेमा) के तहत निर्धारित उद्देश्यों से अलग कई और जरूरतों के लिए भी अवैध ईटीपी के जरिए लेन-देन पर जुर्माना और सक्त कार्रवाई की जा सकती है. आपको बता दें कि ईटीपी से अलग ऐसे सिस्टम भी है जहां से शेयर और विदेशी करेंसी की भारतीय ट्रेडिंग कर सकते है. लेकिन, अभी इन प्लेटफॉर्म्स को आरबीआई की ओर से अनुमति लेना जरूरी है.

केंद्रीय बैंक ने इस संबंध में एक बयान जारी करते हुए कहा है कि हनारे लोगों को प्राधिकृत प्लेटफॉर्म पर ही विदेशी करेंसी में लेन-देन करना चाहिए. साथ ही आरबीआई का कहना है कि सोशल मीडिया, सर्च इंजन के साथ-साथ गेमिंग एप तक पर अवैध ईटीपी के विज्ञापन बड़ी संख्या में देखे जाते है और यह विज्ञापन भारत के लोगों को बरगलाने के काम करते है.

गौरतलब है कि यह ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म लोगों से निजी संपर्क करते है और यह बरगलाने के लिए मोटे मुनाफे का झांसा भी देते है. हालही के दिनों में इस तरह की शिकायतों में काफी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है, इन फ्रॉड के चलते निवेशकों ने अपनी गाढ़ी कमाई सब गंवा दी है.

  • https://todayxpress.com
  • 1 COMMENT

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here