RRB Group D: रेलवे ग्रुप डी एप्लीकेशन मॉडिफिकेशन लिंक एक्टिव…

RRB Group D: रेलवे ग्रुप डी एप्लीकेशन मॉडिफिकेशन लिंक एक्टिव...
RRB Group D: रेलवे ग्रुप डी एप्लीकेशन मॉडिफिकेशन लिंक एक्टिव...

RRB Group D: रेलवे ग्रुप डी एप्लीकेशन मॉडिफिकेशन लिंक एक्टिव…


Report By- Rj Amit Soni


नई दिल्ली- रेलवे भर्ती बोर्ड ( आरआरबी ) ने ग्रुप डी भर्ती परीक्षा के उम्मीदवारों के लिए एप्लीकेशन फॉर्म में मोडिफिकेशन का लिंक एक्टिवेट कर दिया है। इस सुविधा के जरिए रेलवे उन अभ्यर्थियों को एक और मौका देने जा रहा है जिनके आवेदन अमान्य फोटो व सिग्नेचर अपलोड करने संबंधी गलती के चलते केंसिल कर दिए गए थे। गलत फोटो और सिग्नेचर की वजह से 485607 आवेदन पत्र रिजेक्ट किए गए थे। ये अभ्यर्थी अपने रीजनल आरआरबी की वेबसाइट पर जाकर अपनी गलती को सुधार सकते हैं.

रेलवे ग्रुप डी भर्ती ( सीईएन आरआरसी 01/2019 लेवल-1 पद) के ऐसे अभ्यर्थी लिंक पर क्लिक कर 26 दिसंबर तक अपने आवेदन में फोटो सिग्नेचर संबंधी गलती को सुधार सकते हैं अभ्यर्थी इस लिंक के जरिए रेलवे ग्रुप डी भर्ती नोटिफिकेशन में दी गई हिदायतों को ध्यान में रखकर फोटो/सिग्नेचर अपलोड कर सकेंगे। नोटिस में कहा गया है, ‘अभ्यर्थी नोटिफिकेशन में दिए गए नियमों के मुताबिक अपनी स्कैन फोटो और सिग्नेचर तैयार रखें। जल्द ही आरआरबी की वेबसाइट्स पर लिंक एक्टिव होगा। फोटो/ सिग्नेचर की वैधता पर आरआरबी की निर्णय अंतिम होगा। इसके बाद कोई सुनवाई नहीं होगी।

ज़रा ध्यान से करना कि यह सुविधा केवल उन अभ्यर्थियों को दी जा रही है जिनके आवेदन खारिज हो गए थे। जिनके आवेदन पहले ही स्वीकार किए जा चुके हैं, उन्हें फिर से आवेदन करने की जरूरत नहीं है। नोटिस में सभी उम्मीदवारों को यह सलाह दी गई है कि वह आगे की अपडेट्स के लिए आरआरबी की वेबसाइट्स चेक करते रहें और आप के परीक्षा 23 फरवरी 2022 से विभिन्न चरणों में शुरू होंगी। परीक्षा की अभ्यर्थीवार शहर व तिथि की डिटेल एग्जाम डेट से 10-10 दिन पहले जारी की जाएगी। जबकि एडमिट कार्ड परीक्षा तिथि से चार-चार दिन पहले जारी किए जाएंगे। एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवार अपनी ट्रैवल अथॉरिटी भी परीक्षा तिथि से 10 दिन पहले ही डाउनलोड कर सकेंगे.

एग्जाम 100 नंबर का होगा। प्रश्न भी 100 होंगे। प्रत्येक प्रश्न 1-1 नंबर का होगा। कुल 90 मिनट का समय दिया जाएगा। इसमें जनरल साइंस से 25, मैथ्स से 25, जनरल इंटेलीजेंस एंड रीजनिंग से 30, जनरल अवेयरनेस एंड करेंट अफेयर से 20 प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काट लिए जाएंगे। लिखित परीक्षा (सीबीटी) में पास होने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 40 प्रतिशत, ईडब्ल्यूएस को 40 प्रतिशत, ओबीसी (नॉन क्रीमी लेयर) को 30 प्रतिशत, एससी व एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 30-30 प्रतिशत न्यूनतम अंक लाने होंगे।
RRB Group D Application Modification Direct Link

  • https://todayxpress.com
  • LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here