विदेश जाने का सपना अब होगा पूरा, जानिए किन देशों में घूम सकते है बिना पासपोर्ट…

विदेश जाने का सपना अब होगा पूरा, जानिए किन देशों में घूम सकते है बिना पासपोर्ट...
विदेश जाने का सपना अब होगा पूरा, जानिए किन देशों में घूम सकते है बिना पासपोर्ट...

विदेश जाने का सपना अब होगा पूरा, जानिए किन देशों में घूम सकते है बिना पासपोर्ट…


Report By- Vanshika Singh


लाइफस्टाइल- घूमने का शौक रखने वाले दुनियाभर की सैर करना चाहेंगे. भारत के लोग देश ही नहीं बल्कि विदेश की यात्रा करना जाहता है. वैसे तो हर कोई विदेश जाने के सपने देखता है लेकिन पैसें, विदेश जाने के लिए जरूरी कागजातों और पासपोर्ट के बिना उनका सपना अकसर अधूरा रह जाता है. वहीं आपको बता दे कि विदेश के कई ऐसे देश भी है, जहां भारत के लोगों को पासपोर्ट या वीजा की जरूरत नहीं होती है. जितने पैसे आप लोग भारत में कहीं घूमने के लिए खर्च कर सकते है, उतने ही पैसों में बिना पासपोर्ट आप लोग विदेश की यात्रा कर सकते है. जानिए कम पैसों में बिना पासपोर्ट किन देशों की आसानी से सैर कर सकते है आप लोग. 

मकाऊ
दक्षिण चीन के पास स्थित एक छोटा देश मकाऊ है, यहा यात्रा के लिए भारतीयों को पासपोर्ट पर वीजा की जरूरत नहीं होती है. वहीं यह देश भारतीय पर्यटकों के बीच काफि मशहूर है. दरअसल यह देश कैसीनो के शौकीन लोगों के लिए जन्नत से कम नहीं. यहां आप कई सुंदर जगह देख सकते है. आपको बता दे कि बिना वीजा के आप मकाऊ में 30 दिनों तक ही रह सकते है. 

श्रीलंका
रावन की लंका भारतायों के लिए घूमने का बेहतर विकल्प है. श्रीलंका भारत के लोगों को वीजा ऑन अराइवल की सुविधा प्रदान करता है. वहीं श्रीलंका में भारतीय कोलोंबो, कैंडी हिल स्टेशन, रामायण कनेक्शन और आठवां अजूबा कहा जाने वाला सिगरिया जैसी कई जगह घूम सकते है. दरअसल भारत से श्रीलंका की दूरी लगभग तीन घंटे की है.  

भूटान
विदेश की यात्रा के सपने देखने वाले भारतीयों के लिए भूटान भी पसंदीदा जगह रहीं है. अणसल में भूटान दुनिया के कुछ गरीब देशों में गिना जाता है, लेकिन इस देश की सुंदरता किसी और देश से कम भी नहीं है. भारतीय लोग यहा के शांत वातावरण का लाभ बिना किसी वीजा के उठा सकते है. यहां के आकर्षक जगहों का भ्रमण भी कर सकते है. 

नेपाल
भारत के पड़ोसी देश नेपाल में भारत से हर साल लाखों पर्यटक जाते है. हिमालयों की गोद के इस देश में घूमने के लिए भारत के लोगों को पासपोर्ट पर वीजा की जरूरत नहीं पडती. साथ ही आप काठमांडू, पशुपतिनाथ मंदिर घूमने के साथ-साथ यहां की खूबसूरत पहाड़ियों का लुत्फ भी उठा सकते है. 

मालदीव
कोरोना लॉकडाउन के समय में कई भारतीय सेलिब्रिटियों के लिए सबसे पसंदीदा विदेश यात्रा मालदीव द्वीप ही थी. आपको बता दे कि मालदीव पर आप लोग बिना वीजा के सिर्फ 30 दिन तक ही रह सकते है. भारतीय समुद्र किनारे आराम से वक्त बिता सकते है. साथ ही आप लोग शॉपिंग और खूबसूरत नजारों का लुत्फ उठा सकते है.

  • https://todayxpress.com
  • LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here