Women’s Day: केवल मर्दों की ‘मस्कुलर बॉडी नहीं होती’, कुछ महिलाएं भी इस रेस में शामिल है…

Women's Day: केवल मर्दों की 'मस्कुलर बॉडी नहीं होती', कुछ महिलाएं भी इस रेस में शामिल है...
Women's Day: केवल मर्दों की 'मस्कुलर बॉडी नहीं होती', कुछ महिलाएं भी इस रेस में शामिल है...

Women’s Day: केवल मर्दों की ‘मस्कुलर बॉडी नहीं होती’, कुछ महिलाएं भी इस रेस में शामिल है…


Report By- Khushi Sinha


Women’s Day 2022: आज हम कुछ ऐसी महिलाओं के बारे में जानेंगे जो मस्कुलर बॉडी को लेकर लोगों के सोच को बदल रही है। इन महिलाओं की फिटनेस जर्नी हर मायनों में खास है।आये ऐसी महिला बॉडी बिल्डर्स से आज हम मिलते हैं।

Female Bodybuilder In India: जब पहली बार ‘दंगल गर्ल’ गीता फोगाट और बबीता फोगाट पहलवानी करने उतरीं हो गी तब क्या कुछ भी नहीं सुनना पड़ा हो गए उन्हें अखाड़ा से लेकर मस्कुलर बॉडी बनाने तक। मस्कुलर बॉडी को सिर्फ मर्दों तक ही सिमित माना गया है हमेशा। “महिलाओं के लिए ये सब चीजें कभी बनी ही नहीं”, ऐसा हमेशा से सब बोलते आ रहे है। पर इस बात को गलत साबित करने कुछ महिलाएं आईं और ऐसी दकियानूसी सोच को अपने खून पसीने की मेहनत के दम पर चकना चूर कर के रख दी। और आज हम कुछ ऐसी ही मस्कुलर वीमन की बात करने वाले हैं जिनकी बॉडी बिल्डिंग को देखकर आपके होश उड़ जाएंगे।

भारतीये फीमेल बॉडी बिल्डर्स ने इस फिल्ड में कई अवार्ड को भी हासिल किए है और आज अपने जैसी कई लड़कियों को इंस्पायर भी कर रही अपने फिटनेस जर्नी से। आज 8 मार्च यानि की वीमेंस डे के मौके पर हम भारत की कुछ ऐसी ही महिला बॉडी बिल्डर के बारे में जानेंगे और बात करेंगे।

याशमीन चौहान
भारत की टॉप फीमेल बॉडी बिल्डर में से एक याशमीन चौहान हैं। याशमीन 40 साल से मुंबई में रहती आ रही हैं। याशमीन ने आईएफबीबी प्रो कार्ड भी अपने नाम किया हुआ है। याशमीन 2018 मिस ओलंपिया की गोल्ड मेडलिस्ट भी रह चुकी हैं।

सोनाली स्वामी
सोनाली भारत की एक इंटरनेशनल फिटनेस एथलीट हैं। सोनाली एक बॉडी बिल्डर होने के साथ प्रोफेशनल फिटनेस कोच भी हैं। सोनाली ने एशियन चैम्पियनशिप 2016, बॉडी पॉवर इंडिया जैसे कई सारी प्रतियोगिताओं में अवार्ड को अपने नाम कर जीत चुकी हैं।

गीत सैनी
अगर आप करे गीत सैनी की तो ये भी भारती की महिला बॉडी बिल्डर्स है और काफ़ी तेजी से यह अपने फील्ड में आगे बढ़ रही हैं। बहुत से लोग सोशल मीडिया पर गीत के मस्कुलर बॉडी से काफी प्रभावित हुए हैं। हाल ही में हरियाणा की रहने वाली गीता बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता में विनर रहीं।

  • https://todayxpress.com
  • 1 COMMENT

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here